scriptमुख्यमंत्री लाडली बहना योजना ; ऑनलाइन आवेदन में बालाघाट जिला प्रदेश में अव्वल | Balaghat district tops the state in online application | Patrika News
बालाघाट

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना ; ऑनलाइन आवेदन में बालाघाट जिला प्रदेश में अव्वल

पहले दिन 4048 महिलाओं के सफलतापूर्वक भरे गए आवेदनअभी तक 16780 महिलाओं के जमा हो चुके हैं आवेदन

बालाघाटMar 26, 2023 / 10:16 pm

Bhaneshwar sakure

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना ; ऑनलाइन आवेदन में बालाघाट जिला प्रदेश में अव्वल

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना ; ऑनलाइन आवेदन में बालाघाट जिला प्रदेश में अव्वल


बालाघाट. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं के आवेदन लेने का कार्य 25 मार्च से प्रारंभ हो गया है। आवेदन लेने के पहले दिन ही बालाघाट जिला पात्र महिलाओं के पंजीयन में प्रदेश के सभी 52 जिलों में प्रथम स्थान पर रहा है। कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में 25 मार्च से जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में पात्र महिलाओं के पंजीयन का कार्य प्रारंभ किया गया है। इसके लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई है। पंजीयन के प्रथम दिन 25 मार्च को बालाघाट जिले में 4048 पात्र महिलाओं का पंजीयन किया गया है, जो कि प्रदेश के सभी 52 जिलों में सबसे अधिक है। दूसरे स्थान पर 3657 पंजीयन के साथ बुरहानपुर जिला और 2113 पंजीयन के साथ मंदसौर जिला तीसरे स्थान पर है। जबकि दूसरे दिन तक पूरे जिले में 16780 पात्र महिलाओं के आवेदनों का पंजीयन किया जा चुका है। इतनी अधिक संख्या में प्रदेश के किसी अन्य जिले में पात्र महिलाओं के आवेदनों का पंजीयन नहीं किया गया है।
महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी वंदना धूमकेती ने बताया कि 25 मार्च को जिले के सभी ग्राम पंचायतें, नगरीय निकाय के सभी वार्डों में पात्र महिलाओं के आवेदन लेने का कार्य प्रारंभ किया गया है। इस कार्य में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी, ग्राम पंचायतों के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, नगरीय क्षेत्रों के वार्ड प्रभारी और समग्र सुरक्षा विस्तार अधिकारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। सभी के परिश्रम व सहयोग की वजह से ही 25 मार्च को प्रथम दिन ही 4048 पात्र महिलाओं के आवेदन सफलतापूर्वक ऑनलाइन भरे गए है। जबकि रविवार तक पूरे जिले में 16780 आवेदनों का पंजीयन हो चुका है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत 23 से 60 वर्ष की आयु की विवाहित, विधवा, परित्यक्ता महिलाओं को हर माह 1000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना में वही महिलाएं पात्र होंगी जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, परिवार के पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि है। परिवार में कोई आयकर दाता नहीं है। इस योजना में सहायता राशि पात्र महिला के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। 10 जून से इस योजना की राशि महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो जाएगी। हर माह की 10 तारीख को यह राशि महिलाओं के खाते में जमा की जाएगी।
बालाघाट मध्य प्रदेश का सर्वाधिक महिलाओं वाला जिला है। जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 1021 है। इस लिहाज से देखा जाए तो मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में सर्वाधिक लाभ पाने वाली महिलाएं भी बालाघाट जिले की होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो