scriptऐसे प्रयास कर सड़क दुर्घटनाओं को किया जाए कम | By making such efforts, road accidents should be reduced | Patrika News
बालाघाट

ऐसे प्रयास कर सड़क दुर्घटनाओं को किया जाए कम

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्नसांसद ने बैठक में दिए दिशा निर्देश

बालाघाटJan 17, 2020 / 04:40 pm

mukesh yadav

ऐसे प्रयास कर सड़क दुर्घटनाओं को किया जाए कम

ऐसे प्रयास कर सड़क दुर्घटनाओं को किया जाए कम


बालाघाट. सांसद ढालसिंह बिसेन की अध्यक्षता में 16 जनवरी को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी एवं जिला परिवहन अधिकारी अभिषेक गढ़पाल, राजस्व अधिकारी अन्य विभागों के जिला अधिकारी एवं बस एसोसिएशन ट्रांसपोट्र्स उपस्थित रहे।
बैठक में सांसद बिसेन ने अधिकारियों को निर्देर्शित किया कि सड़क दुर्घटनाओं का इन्डेक्स कम हो सके इस पर विचार कर आवश्यक कार्रवाई करें। इसके लिए पंचायत स्तर, स्कूल, कालेज स्तर पर कैम्प लगाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाए। पाम्पलेट छपवाकर बांटे जाएं। ट्रैक्टर ट्रालियों पर रेडियम लगाए जाएं। सड़कों पर जहां गड्ढे हो गए हैं, ठेकेदारों को पत्र लिखकर ठीक कराए जाएं। कच्चे मार्ग जो बारिश के कारण खराब हो गए हैं, उनका मुरमीकरण कराया जाए। ब्लैक स्पाट को चिन्हित कर उचित सुधार किया जाए। आवेदकों को ड्राईविंग लाइसेंस देने के पूर्व उनसे वाहन चलवाकर टेस्ट लिए जाए। स्कूल स्तर पर छात्र-छात्राओं द्वारा जो वाहनों का उपयोग किया जाता है उन वाहनों को जब्त कर छात्रों के पालकों पर फाइन किया जाए।
सांसद बिसेन ने अधिकारियों से कहा कि समय समय पर ट्रक ट्रैक्टर एवं बसों आदि चार पहिया वाहनों का फिटनेस चेकिंग करना अनिवार्य है। शहर के विभिन्न मार्गों से अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जाना अति आवश्यक है वही यातायात एवं सुरक्षा की दृष्टि से लोगों को प्रशिक्षित करना आवश्यक है।
इन कार्यो की आवश्यकता
बैठक में कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि दुर्घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए हमें प्रयास करने होंगे। सड़क के किनारे यातायात सांकेतक लगाना, सुरक्षा की दृष्टि से सड़क किनारे वाइट पट्टी लगाना एवं यातायात विभाग द्वारा पार्किंग स्थलों का चयन एवं पार्किंग व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने की आवश्यकता है। इसके लिए पंचायत स्तर, स्कूल कॉलेज एवं अन्य जगहों पर सार्वजनिक जगह पर प्रशिक्षण अभियान चलाकर दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे झाडिय़ों की साफ -सफाई की जाए और ऐसे स्थान जहां पर बार-बार दुर्घटना होती है उनको ब्लैक पॉइंट घोषित कर वाहन धीरे चलाने के संकेतक भी लगाया जाए।

Home / Balaghat / ऐसे प्रयास कर सड़क दुर्घटनाओं को किया जाए कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो