scriptChanges From PESA Act -पहली बार ग्राम सभा से हो रहा है तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य | Changes- For the first time, the work of tendu leaf collection is being done by the Gram Sabha | Patrika News
बालाघाट

Changes From PESA Act -पहली बार ग्राम सभा से हो रहा है तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य

जिले में ग्राम सभा के माध्यम से पहली बार तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा के माध्यम से 10 अलग-अलग समितियां तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कर रही है। इन समितियों को 5 हजार 646 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य दिया गया है। बालाघाट. जिले में ग्राम […]

बालाघाटMay 18, 2024 / 05:33 pm

Bhaneshwar sakure

तेंदूपत्ता

तेंदूपत्ता के बंडल बनाती ग्रामीण युवती

जिले में ग्राम सभा के माध्यम से पहली बार तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा के माध्यम से 10 अलग-अलग समितियां तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कर रही है। इन समितियों को 5 हजार 646 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य दिया गया है।
बालाघाट. जिले में ग्राम सभा के माध्यम से पहली बार तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है। पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा के माध्यम से 10 अलग-अलग समितियां तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कर रही है। इन समितियों को 5 हजार 646 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य दिया गया है। तेंदूपत्ता संग्रहण से न केवल समितियों को आय होगी। बल्कि ग्रामीणों को भी रोजगार मिलेगा। इधर, मौसम में खराबी से जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य भी प्रभावित हो सकता है।

ग्राम सभा के माध्यम से 10 स्थानों में किया जा रहा है संग्रहण का कार्य

जानकारी के अनुसार जिले में उत्तर और दक्षिण सामान्य वन मंडल के तहत 60 समितियां तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कर रही है। जिसमें उत्तर सामान्य वन मंडल में 31 में से 29 समितियां सीधे तौर पर संग्रहण का कार्य रही है। वहीं 2 समिति को पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। इसी तरह दक्षिण सामान्य वन मंडल के 29 में से 21 समितियां तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कर रही है। जबकि 8 समितियां का संचालन पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा के माध्यम से किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि तेंदूपत्ता संग्रहण से जंगलों के करीब रहने वाले लोगों को रोजगार मिलता है। प्रदेश सरकार ने तेंदूपत्ता संग्रहण की दर बढ़ाकर प्रति मानक बोरा 4000 रुपए कर दी गई है। वर्ष 2023 में जिले की 60 तेंदूपत्ता संग्रहण समितियों में 38 हजार 353 मानक बोरा तेंदूपत्ता का संग्रहण किया गया था।

समितियों को 77125 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 50 समितियों में 77880 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। दक्षिण वन मंडल बालाघाट के अंतर्गत आने वाली 29 तेंदूपत्ता संग्रहण समितियों को 33 हजार 831 मानक बोरा और उत्तर वन मंडल बालाघाट के अंतर्गत आने वाली 21 समितियों को 44 हजार 49 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य दिया गया है। इस प्रकार जिले की कुल 50 समितियों को 77 हजार 880 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य दिया गया है।

ग्राम सभा को 5646 मानक बोरा का लक्ष्य

पेसा एक्ट के तहत तेंदूपत्ता का संग्रहण करने वाले ग्राम सभा की समितियों को 5646 मानक बोरा का लक्ष्य दिया गया है। इन लक्ष्यों के अनुसार ही इन समितियों को कार्य करने के लिए कहा गया है। विदित हो कि जिले के आदिवासी अंचल में परसवाड़ा, बैहर, बिरसा विकासखंड में इन 10 ग्राम सभाओं के माध्यम से तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया जा रहा है।

मौसम के बदलाव का पड़ रहा है असर

तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य में मौसम के बदलाव का असर पड़ रहा है। दरअसल, तापमान में उतार-चढ़ाव के चलते तेंदूपत्ता सही आकार नहीं ले पा रहा है। उसकी ग्रोथ पर असर पड़ रहा है। जिसके चलते तेंदूपत्ता संग्रहण के लक्ष्य पर इसका प्रभाव पडऩे की संभावना बनी हुई है।
इनका कहना है
जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य जारी है। मौसम खराबी का तेंदूपत्ता संग्रहण के लक्ष्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इस वर्ष पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा के माध्यम से भी तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कराया जा रहा है। दक्षिण सामान्य वन मंडल के तहत 33 हजार से अधिक मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है।
-विनीता फुलबेल, उपवनमंडल अधिकारी, दक्षिण सामान्य बालाघाट

Hindi News/ Balaghat / Changes From PESA Act -पहली बार ग्राम सभा से हो रहा है तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य

ट्रेंडिंग वीडियो