scriptदेश-विदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगा जिले का चिन्नौर चावल | Chinnor rice will spread its fragrance in the country and abroad too | Patrika News
बालाघाट

देश-विदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगा जिले का चिन्नौर चावल

अलग-अलग कंपनियों से प्रशासन कर रहा चर्चा, चावल महोत्सव का भी होगा आयोजन

बालाघाटJan 18, 2021 / 11:10 am

Bhaneshwar sakure

देश-विदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगा जिले का चिन्नौर चावल

देश-विदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगा जिले का चिन्नौर चावल

बालाघाट. चिन्नौर चावल की महक अब देश के अलावा विदेशों में भी बिखरेगी। दरअसल, प्रशासन द्वारा देश के प्रसिद्ध कंपनियों से चिन्नौर चावल की बिक्री के लिए चर्चा की जा रही है। प्रशासन का यह प्रसास चिन्नौर चावल को एक नई दिशा और स्थान देगा। इसमें जिले का भी नाम अन्य राज्यों व विदेशों में भी चिन्नौर चावल के नाम से जाना जाने लगेगा।
जानकारी के अनुसार कलेक्टर दीपक आर्य की पहल पर राष्ट्रीय आजीविका मिशन द्वारा शुद्ध चिन्नौर चावल वाजिब दामों पर सबको मिल सकें, इसके लिए प्रयास प्रारंभ कर दिए है। जिले में आगामी फरवरी माह में चावल महोत्सव के आयोजन का भी निर्णय लिया गया है। जिले के बालाघाट क्लासिक चिन्नौर चावल को देश -विदेश तक पहुंचाने के लिए प्रशासन द्वारा अलग-अलग कंपनियों से चर्चा की जा रही है। जिसमें मुख्य रुप से फारचुन, इंडिया गेट, इंडिया मार्ट, दावत, पतंजलि सहित अन्य कंपनियां शामिल है। इन कंपनियों से टायअप होने पर चिन्नौर चावल को बिक्री के लिए अच्छा प्लेटफार्म मिल जाएगा। विदित हो कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के विकास के लिए तैयार किए गए रोडमेप में एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत बालाघाट जिले में चिन्नौर चावल और बांस का चयन किया गया है। बालाघाट जिले की पहचान चिन्नौर चावल को बालाघाट क्लासिक चिन्नौर ब्रांड नाम से विक्रय करने की पहल की जा रही है।
इधर, प्रशासन द्वारा चावल महोत्सव का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमेंं सर्व प्रथम जिला अधिकारियों को सीमित मात्रा में प्रथम आओ, प्रथम पाओ, आधार पर बालाघाट क्लासिक चिन्नौर चावल उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि वो इसका स्वाद ले सकें। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर सकें। चावल महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न आयोजन किए जाएंगे। जिसमें चावल से बनने वाले विभिन्न व्यंजनों की प्रतियोगिता भी होगी। सर्व श्रेष्ठ प्रतिभागियों को सम्मानित व पुरुस्कृत किया जाएगा। कृषि महाविद्यालय मुरझड़-वारासिवनी में विश्व स्तरीय चावल म्यूजियम बनाया गया है। जहां चावल की मूल प्रजाति से लेकर अब तक विकसित विभिन्न किस्मों की जानकारी रोचक ढंग से प्रस्तुत की गई है।

Home / Balaghat / देश-विदेश में भी अपनी खुशबू बिखेरेगा जिले का चिन्नौर चावल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो