scriptकेन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में मनाया गया चिंतन दिवस | Chintan Divas celebrated in Kendriya Vidyalaya Balaghat | Patrika News
बालाघाट

केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में मनाया गया चिंतन दिवस

केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में 22 फरवरी को स्काउट और गाइड आन्दोलन के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल के जन्म दिवस को विश्व चिंतन दिवस के रूप में विद्यालय प्राचार्य पंकज जैन व मधुलिका रुथ डोलारे के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया।

बालाघाटFeb 22, 2020 / 09:18 pm

mukesh yadav

केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में मनाया गया चिंतन दिवस

केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में मनाया गया चिंतन दिवस

बालाघाट. केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में 22 फरवरी को स्काउट और गाइड आन्दोलन के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल के जन्म दिवस को विश्व चिंतन दिवस के रूप में विद्यालय प्राचार्य पंकज जैन व मधुलिका रुथ डोलारे के मुख्य आतिथ्य में मनाया गया। इस वर्ष विश्व चिंतन दिवस हेतु विषय वस्तु है, विविधता एसमानता एव समावेशन जिसके द्वारा इस भूमंडल को स्नेह भाईचारा के एक धागे में पिरोया जा सके।
कार्यक्रम का श्रीगणेश स्काउट आन्दोलन के प्रणेता लार्ड बेडेन पावेल के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर किया गया। स्काउट ध्वज शिष्टाचार प्रार्थना, झंडा गीत के बाद इस अवसर पर समाज में बदलाव हेतु स्काउट और गाइड के बच्चों द्वारा विविधता, समानता एवं समावेशन से सम्बंधित गतिविधिया की गई। बच्चों ने विद्यालय परिसर के सामने स्वच्छता अभियान में सहयोग देते हुए सफाई में योगदान दिया। विद्यालय के सभी शिक्षको व स्काउट और गाइड ने पौधों को पानी दिया।
विद्यालय के कब मास्टर जाहिद खान और गाइड कैप्टेन इंदु बोपचे ने स्काउट आन्दोलन के प्रणेता के जन्म से लेकर उनके जनहित में किए गए कार्यो पर प्रकाश डाला तथा स्काउट-गाइडआन्दोलन से जुडऩे का जीवन में महत्व बताया। विद्यालय के प्राचार्य पंकज जैन ने अपने उद्बोधन से बच्चों को प्रोत्साहित किया और स्काउट औरगाइड आन्दोलन का महत्व बताया। इस चिंतन दिवस के अवसर पर विद्यालय के सभी स्काउट मास्टर्स कब मास्टर्स, फ्लॉक लीडर्स और गाइडस कैप्टनस का विशेष योगदान रहा तथा विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओ ने अपनी उपस्थिति दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो