scriptसमिति प्रबंधक, प्रभारी शाखा प्रबंधक निलंबित | Committee Manager, In-charge Branch Manager Suspended | Patrika News
बालाघाट

समिति प्रबंधक, प्रभारी शाखा प्रबंधक निलंबित

प्रधानमंत्री फसल बीमा दावा भुगतान में लापरवाही का मामला, सहकारी बैंक के महाप्रबंधक ने की कार्रवाई

बालाघाटSep 15, 2018 / 08:57 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat news

समिति प्रबंधक, प्रभारी शाखा प्रबंधक निलंबित

बालाघाट. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, बालाघाट के महाप्रबंधक पीएस धनवाल प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति धनकोषा के प्रबंधक और तिरोड़ी के प्रभारी शाखा प्रबंधक को निलंबित कर दिया है। इन दोनों ही कर्मचारियों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा दावा भुगतान में न केवल लापरवाही बरती है। बल्कि वरिष्ठ अधिकारियों को झूठी जानकारी देकर गुमराह किया है।
जानकारी के अनुसार बैंक के महाप्रबंधक पीएस धनवाल शनिवार को कटंगी क्षेत्र के शाखा तिरोड़ी का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान शाखा से संबद्ध प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति धनकोषा में किसानों के खातों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना दावा राशि का भुगतान नहीं किया जाना पाया गया। जबकि किसानों के खातों में भुगतान करने के लिए बैंक मुख्यालय द्वारा अनेक बार लिखित व मौखिक निर्देश दिए गए थे। समिति प्रबंधक जीएल डहरवाल और प्रभारी शाखा प्रबंधक तिरोड़ी जगदीश सुखदेवे के द्वारा किसानों के खातों में लगभग एक माह तक राशि जमा नहीं करते हुए मुख्यालय को राशि जमा करने की झूठी जानकारी दी जाती रही। बैंक महाप्रबंधक पीएस धनवाल ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए समिति प्रबंधक जीएल डहरवाल और प्रभारी शाखा प्रबंधक तिरोड़ी जगदीश सुखदेवे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि कटंगी तहसील अंतर्गत बैंक शाखा कटंगी, तिरोड़ी व खैरलांजी क्षेत्र में सूखे की मार के कारण यहां के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा की दावा राशि प्राथमिकता से भुगतान करने के लिए कलेक्टर डीवी सिंह बालाघाट द्वारा बैंक को लगातार निर्देश दिए थे।
बैंक महाप्रबंधक पीएस धनवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और अन्य शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बालाघाट अंतर्गत आने वाली शाखाओं व संबद्ध समितियों द्वारा किया जाता है। योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई लापरवाही या कार्य में हिलाहवाली की जाती है तो ऐसे बैंक कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने शाखा प्रबंधकों, पर्यवेक्षकों, संस्था प्रबंधकों से अपील की है कि शासन की योजनाओं का नियमानुसार सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करें।

Home / Balaghat / समिति प्रबंधक, प्रभारी शाखा प्रबंधक निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो