आंधी-तूफान से प्रधानमंत्री आवास हुए क्षतिग्रस्त

Bhaneshwar sakure

Publish: Apr, 17 2018 09:59:15 PM (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
आंधी-तूफान से प्रधानमंत्री आवास हुए क्षतिग्रस्त

करोड़ों रुपए की लागत से नगर में तैयार हो रहे एक हजार से ज्यादा आवास ,आंधी तूफान से निर्माण कार्य हुआ प्रभावित

बालाघाट. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगरीय क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना का काम चल रहा है। जिसमें एक हजार से ज्यादा मकान गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के लिए बनाए जा रहे हंै। इसका निर्माण ढीमरटोला फिल्टर प्लांट से आगे वैनगंगा नदी के किनारे किया जा रहा है। यहां आवास का निर्माण कार्य मुंबई की एक कंपनी द्वारा किया जा रहा है। लेकिन कंपनी के इस प्रयास पर आंधी-तूफान ने पानी फेर दिया।
जानकारी के अनुसार नगर मुख्यालय सहित क्षेत्र में शुक्रवार और शनिवार को तेज आंधी तूफान आया था। इस दौरान बारिश भी हुई।इस प्राकृतिक आपदा से प्रोजेक्ट स्थल पर बनाए गए मजदूरों के क्वार्टर और निर्माण सामग्री स्थल की छत उड़ गई। मशीनरी कार्य से लेकर लेबर कार्य पर इसका असर पड़ा है। बताया गया है कि तेज तूफानी हवाओं के कारण कच्चे निर्माण की छत के उड़कर दूर चले जाने और उसकी चपेट में आने से मजदूरों के घायल हुए है। हालांकि, मजदूरों का प्राथमिक उपचार करा दिया गया है। जिसके कारण वे स्वस्थ्य है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण कंपनी को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। इधर, घटना की जानकारी के बाद निर्माण कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज आशीष केवटे बालाघाट पहुंचे। उन्होंने घायल मजदूरों से मुलाकात की। प्रोजेक्ट स्थल का निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट इंचार्ज आशीष केवटे ने बताया कि इस प्राकृतिक आपदा के कारण प्रोजेक्ट कार्य काफी प्रभावित हुआ है। मजदूरों और सामग्री रखने के साथ ही कार्य करने वाले मजदूरों के लिए बनाए गए शेड उड़ गए। पूरी जानकारी के बाद ही नुकसान का आंकलन किया जा सकता है।
विदित हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर मुख्यालय में एक हजार से अधिक आवासों का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन प्राकृतिक आपदा के कारण निर्माण कार्य पर असर पड़ रहा है। जिसके कारण आवास का निर्माण कार्य मंद गति से हो रहा है। कुछ माह बाद बारिश के शुरू होते ही फिर से निर्माण कार्य ठप हो जाएगा। जिसके चलते गरीबों के आवास का सपना सच होने में काफी समय लग सकता है।
कृषि मंत्री बिसेन का आज आगमन
बालाघाट. प्रदेश के केबिनेट गौरीशंकर बिसेन का 18 अप्रैल को बालाघाट आगमन हो रहा है। कृषि मंत्री बिसेन 18 अप्रैल को सुबह 6.30 बजे छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से भोपाल से गोंदिया पहुंचेंगे। गोंदिया से सुबह 8 बजे बालाघाट पहुंचेंगे। मंत्री बिसेन सुबह 10 बजे बालाघाट से सिवनी जिले के केवलारी विकासखंड के ग्राम सरंडी के लिए प्रस्थान करेंगे। सरंडी, झितर्रा व केवलारी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रात्रि 8 बजे बालाघाट पहुंचेंगे। सरेखा में एक शाम कौमी एकता के नाम उर्स कार्यक्रम में शामिल होंगें। मंत्री बिसेन बालाघाट में रात्रि विश्राम करेंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned