अधूरे कपिल धारा कुएं का निर्माण कार्य पूर्ण कराए जाने की मांग

अधूरे कपिल धारा कुएं का निर्माण कार्य पूर्ण कराए जाने की मांग

Bhaneshwar Sakure | Publish: Apr, 17 2018 10:05:10 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

ग्रामीण ने जनसुनवाई में सुनाई व्यथा

बालाघाट. जनसुनवाई में परसवाड़ा विकासखंड के ग्राम लीलामेटा का रमेश मेश्राम अपने खेत में मनरेगा के अंतर्गत बनाए गए अधूरे कपिल धारा कुएं का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने की मांग लेकर आया था। उसका कहना था कि वर्ष 2007-08 में ग्राम पंचायत द्वारा उसके खेत में सिंचाई के लिए कपिल धारा कूप का निर्माण कार्य मंजूर किया गया था। लेकिन यह कार्य अब तक अधूरा है। जिसके कारण वह अपने खेत की सिंचाई नहीं करा पाता है। उसके खेत के अधूरे कपिल धारा कूप को शीघ्र पूर्ण कराए जाने की मांग की है।
बालाघाट विकासखंड के ग्राम चिचगांव का धरमीचंद राणा शिकायत लेकर आया था कि उसने अपने घर पर एक वर्ष पूर्व शौचालय बना लिया है। लेकिन उसे अब तक शौचालय की 12 हजार रुपये की राशि नहीं मिली है। अतरू उसे शौचालय की राशि शीघ्र दिलायी जाये। बालाघाट विकासखंड की ग्राम पंचायत कटंगी के ग्राम बोरी का देवरस डोंगरे शिकायत लेकर आया था कि उसे प्रधानमंत्री आवास योजना में एक लाख 15 हजार रुपये मिल चुके हैंए लेकिन शेष किश्त मिलना बाकी है। अतरू उसे शेष राशि शीघ्र दिलायी जायेए जिससे वह मकान निर्माण सामग्री की उधारी चुका सके। गौरतलब हो कि प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में 17 अप्रैल को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। जनसुनवाई में 105 आवेदन प्राप्त हुए थे।
जनसुनवाई में सिवनी केम्प भरवेली के मोहनलाल कठौते शिकायत लेकर आए थे कि उसके पुत्र का निधन 23 फरवरी 2018 को हो गया है। उसकी बहु पुत्र के साथ पिछले 8-9 वर्षों से नहीं रह रही थी। पुत्र के निधन के बाद वह अपने ससुराल आ गई है और अपना हक जताने लगी है। मोहनलाल का कहना है कि अब उसकी आयु 66 वर्ष की और उसकी पत्नी की आयु 65 वर्ष की हो चुकी है। उन्हें बुढ़ापे में दवाओं की सख्त जरूरत होती है। ऐसे में पुत्र के पीएफ की राशि बहु अपने पास रखना चाहती है। ऐसी स्थिति में पुत्र के पीएफ की राशि उन्हें भी दिलाई जाए। जनसुनवाई में बालाघाट विकासखंड के ग्राम अरनामेटा की श्यामलता बोरकर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आई थी। उसका कहना था कि उसका पति एक-दो वर्ष से लापता है। उसके पति के नाम से प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया गया था। लेकिन पति के लापता होने से उसे आवास निर्माण के लिए राशि नहीं मिल रही है। उसे झोपड़ी बनाकर रहना पड़ रहा है। उसे प्राथमिकता से आवास के लिए राशि दिलाई जाए।
बालाघाट तहसील के ग्राम पेंडरई का युगराज दासरे शिकायत लेकर आया था कि उसने ग्राम संसद में 5 मई 2016 को अपने जमीन के सीमांकन का आवेदन दिया था। जिस पर तहसीलदार द्वारा 15 जून 2016 को आदेश पारित किया गया था। लेकिन उसकी जमीन का अब सीमांकन नहीं हुआ है। उसकी जमीन का सीमांकन शीघ्र कराया जाए। लालबर्रा तहसील के ग्राम पांडेवाड़ा की शयाम डोमने शिकायत लेकर आई थी कि उसके घर के आंगन से ट्रांसफार्मर की लाइन गई है। वर्ष 2013 में करेंट लगने से उसके पति परमानंद डोमने का निधन हो गया है। उसके द्वारा आंगन से गई ट्रांसफार्मर लाइन को हटाने के लिए अपने वकील के माध्यम से नोटिस भी दिया गया है। लेकिन विद्युत मंडल द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned