scriptलंबित भुगतान व सेवाए शुरू किए जाने की मांग | Demand to start pending payments and services | Patrika News
बालाघाट

लंबित भुगतान व सेवाए शुरू किए जाने की मांग

व्यवसायिक प्रशिक्षकों ने एडीपीसी को सौंपा ज्ञापन

बालाघाटJun 19, 2020 / 09:25 pm

mukesh yadav

लंबित भुगतान व सेवाए शुरू किए जाने की मांग

लंबित भुगतान व सेवाए शुरू किए जाने की मांग

बालाघाट. जिले के व्यवसायिक प्रशिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर एडीपीसी मोहन बोपाचे को आयुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन के माध्यम से निवेदन किया गया है कि जिले में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में विगत 5 वर्षो से न्यू व्होकेशनल ट्रेड चलाए जा रहे हैं। कक्षा नवमीं से लेकर 12वीं तक इन सभी ट्रेंडो के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षक आउट सोर्सिंग के माध्यम से पदस्थ किए गए हैं।
कोरोना संकट काल में लोक शिक्षण संचालनालय मप्र भोपाल द्वारा 30 मार्च को समस्त व्यवसायिक प्रशिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी गई थी। आदेश को स्थगित करते हुए व्यवसायिक प्रशिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई। लेकिन 1 मई से अनुबंध आगे ना बढ़ाने के कारण हमारी सेवाएं स्वत ही समाप्त हो गई हैं। हम व्यवसायिक प्रशिक्षक कंपनी के माध्यम से शासन के अधीन कार्य करते हैं, जो शासन और कंपनी के अनुबंध पर निर्भर करता है। अनुबंध आगे न बढऩे की स्थिति में हमारे सामने रोजगार का संकट उत्पन्न हो गया है।
इन्होंने मांग की है कि व्यवसायिक प्रशिक्षकों से वर्क फ्रॉम होम ऑनलाइन अध्यापन कार्य जारी रखा जाए। ताकि विद्यार्थियों का अध्यापन कार्य प्रभावित ना हो। नियमानुसार प्रशिक्षकों का लंबित भुगतान किया जाए। दूसरे राज्यों जैसे हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और भी समस्त राज्यों में व्यवसायिक प्रशिक्षकों की समयावधि बढ़ाने के साथ वेतन का भुगतान भी किया जा रहा है। अत: आग्रह है कि इस संकट के समय में परिवार के भरण पोषण व जीवित रहने के लिए सभी व्यवसायिक प्रशिक्षकों के अनुबंध को बढ़ा दिया जाए, जिससे विद्यालय खुलने पर हम अपनी सेवाएं दे सकंे और हमारे सामने रोजगार का संकट खड़ा ना हो।

Home / Balaghat / लंबित भुगतान व सेवाए शुरू किए जाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो