scriptजिला अस्पताल का हुआ कायाकल्प | District hospital rejuvenation | Patrika News
बालाघाट

जिला अस्पताल का हुआ कायाकल्प

जिला अस्पताल के नए मदर वार्ड एवं एक्स रेमशीन का विस उपाध्यक्ष कावरे ने किया शुभारंभ

बालाघाटMar 13, 2020 / 04:13 pm

mukesh yadav

जिला अस्पताल का हुआ कायाकल्प

जिला अस्पताल का हुआ कायाकल्प


बालाघाट. मप्र विधानसभा की उपाध्यक्ष हिना कावरे ने जिला अस्पताल बालाघाट में कायाकल्प अभियान के अंतर्गत बनाए गए नवीन मदर वार्ड एवं नई एक्स रे मशीन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, अवर सचिव मुकेश जोशी, सीएमएचओ डॉ आरसी पनिका, सिविल सर्जन डॉ आरके मिश्रा, डॉ अशोक लिल्हारे एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ निलय जैन भी उपस्थित थे।
जिला अस्पताल में समय से पूर्व जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं एवं गंभीर रूप से बीमार नवजात शिशुओं के उपचार के लिए एसएनसीयू संचालित है। इसमें भर्ती नवजात शिशुओं की माताओं को बेड की सुविधा नहीं होने के कारण वार्ड के बरामदे में नीचे ही बिस्तर लगाकर सोना पड़ता था। इसी प्रकार प्रसूति वार्ड में बिस्तरों की कमी होने पर प्रसव के बाद माता को फर्श पर ही बिस्तर लगाकर सुलाया जाता था। अब इस समस्या का निदान कर दिया गया है। कायाकल्प अभियान के अंतर्गत जिला अस्पताल में नया मदर वार्ड बना दिया गया है। इस मदर वार्ड में 30 बेड रखे गए हंै। इस वार्ड के प्रारंभ होने से एसएनसीयू में भर्ती नवजात शिशुओं की माताओं एवं प्रसूति वार्ड में भर्ती माताओं को प्रसव के बाद नीचे फर्श पर नहीं सोना पड़ेगा।
विस उपाध्यक्ष कावरे ने मदर वार्ड का फीता नवजात शिशुओं की माताओं के साथ मिलकर काटा। इस दौरान उन्होंने माताओं से पूछा कि उन्हें जिला अस्पताल में किसी तरह की परेशानी तो नहीं हो रही है। सभी माताओं ने बताया कि उन्हें जिला अस्पताल में अच्छी सेवाए मिल रही है। विस उपाध्यक्ष कावरे ने लांजी से आई महिलाओं से कहा कि लांजी के अस्पताल में भी ऐसी ही सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे लांजी क्षेत्र की महिलाओं को प्रसव के लिए जिला अस्पताल नहीं आना पड़ेगा।
एसएनसीयू को मिली दो आधुनिक मशीनें
विधानसभा उपाध्यक्ष कावरे ने इस दौरान जिला अस्पताल की एसएनसीयू का भी निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान डॉ निलय जैन ने बताया कि बालाघाट की एसएनसीयू मप्र के सभी जिलों में सबसे अच्छी है। इसमें समय से पहले जन्म लेने वाले नवजात शिशुओं के उपचार के लिए दो नई मशीने प्राप्त हुई है। इनमे से एक मशीन से नवजात शिशुओं के बहरेपन की जांच आसानी की जा सकेगी। इसी प्रकार समय से पूर्व जन्में बच्चों को आक्सीजन देने पर उनकी आंखों में मोतियाबिंद की संभावना बढ़ जाती है। इसे दूर करने के लिए आधुनिक तकनीक की मशीन भी मिली है। एसएनसीयू को वेंटिलेटर भी प्राप्त हो गया है। डॉ जैन ने बताया कि नवजात शिशुओं के उपचार की ऐसी आधुनिक मशीने बालाघाट के पास पड़ोस में भी नहीं है। इन मशीनों ने 08 मार्च से काम करना प्रारंभ कर दिया है।
विस उपाध्यक्ष कावरे ने जिला अस्पताल में कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों के बनाए गए आईसोलेशन वार्ड का भी निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने जिला चिकित्सालय में नई एक्स रे मशीन का लोकार्पण किया। जिला अस्पताल को आधुनिक तकनीक की नई एक्स.रे मशीन मिलने से मरीजों के उपचार में बहुत सुविधा हो जाएगी। एक्स रे रूम को भी नया स्वरूप दिया गया है और उसे आकर्षक बनाया गया है।
विस उपाध्यक्ष कावरे ने कहा कि जिला अस्पताल का अब कायाकल्प हो गया है और अब यह एक नए स्वरूप में आ गया है। यह अस्पताल प्रायवेट अस्पतालों से भी बहुत अच्छा बन गया है। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस से प्रभावित एक भी मरीज न मिले तो अच्छा होगा। यदि मिल जाए तो उसके ईलाज के लिए जिला अस्पताल में पहले से इंतजाम करना एक अच्छा प्रयास है।

Home / Balaghat / जिला अस्पताल का हुआ कायाकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो