script1 दर्जन गांवों में सिंचाई के लिए नहीं मिल रहा पानी | Do not get water for irrigation in 1 dozen villages | Patrika News
बालाघाट

1 दर्जन गांवों में सिंचाई के लिए नहीं मिल रहा पानी

नहर का अभाव फसल सूखी, कटंगी क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का मामला

बालाघाटNov 05, 2018 / 01:05 pm

mukesh yadav

fasal

1 दर्जन गांवों में सिंचाई के लिए नहीं मिल रहा पानी

कटंगी। वृहद सिंचाई परियोजना राजीव सागर बांध जिसका निर्माण खेतों में फसलों की सिंचाई के मकसद से किया गया। उस बांध का पानी विभागीय अधिकारियों की लापरवाही तथा जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा के कारण विधानसभा कटंगी के अंतर्गत आने वाली खैरलांजी तहसील के करीब एक दर्जन गांवों में नहीं पहुंच पा रहा है। इन गांवों की फसलें प्रभावित हो रही है तथा बारिश के पानी से तैयार फसल कटाई के पूर्व पानी नहीं मिलने के कारण नष्ट हो रही है। किसानों ने बताया कि उन्होंने कई बार कलेक्टर, सांसद, विधायक को इस समस्या से अवगत कराया तथा समस्या का निराकरण करने के लिए बकायदा आवश्यक सुझाव भी दिए। लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया।
ग्रामीणों ने दिया सुझाव-
अन्नदाता कृषक ज्ञानीराम तांडेकर, तेजराम तांडेकर, दयाराम उइके, लोकचंद राउत, संजय ताड़ेकर ने बताया कि बांध का पानी खैरलांजी तक पहुंचाने के लिए नहरें बनाई गई है। लेकिन पुलपुट्टा, बोरी हमेशा, कपुरबिरी, टूईयापार, पिंडेपार, हथोड़ा, हरदोली सहित अन्य कुछ गांवों के उचें हिस्से में सिंचाई के लिए पानी नहीं पहुंच पा रहा है। करीब 50 से भी अधिक किसानों की फसल बर्बाद हो रही है। जनप्रतिनिधियों को सुझाव देते हुए ममता देवी तथा कपुरबिरी तक फाटा बनाने की गुहार लगाई गई थी। आज तक कोई काम नहीं हुआ।
पंचायत से नहीं होते खेत सुधार कार्य-
अन्नदाता की एक बड़ी समस्या यह भी है कि पंचायत द्वारा उनके खेतों में सुधार कार्य नहीं हो पाते हैं। ज्ञानीराम तांडेकर, तेजराम तांडेकर, दयाराम उइके ने बताया कि सरकार की लघु तालाब, मिनाक्षी तालाब जैसी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरपंच को दस्तावेज देने के बाद भी फायदा नहीं मिल पाता है। एक किसान ने बताया कि उसका निवास और खेत अलग-अलग पंचायत में होने के कारण योजना का लाभ नहीं दिया गया। उपयंत्री विजय सुर्यवंशी ने इसी वजह से स्वीकृति देने से मना कर दिया। बोरी हमेशा के किसान बड़ी परेशानी में है।
इनका कहना है।
चार एकड़ चौसठ डिस्मिील जमीन है। दो साल से मैं खसरा नक्सा व जरुरी सभी कागजात लघु तालाब के लिए दे रहा हॅू। पानी का साधन नही होने से मेरी पुरी जमीन पड़त रहती है।
लुकचंद राउत, किसान
किसानों ने टीएस के लिए दस्तावेज दिए थे। जिनका नाम भी कार्य योजना में आ गया है। लेकिन अन्य पंचायत में कृषि भूमि होने से उपयंत्री ने मना कर दिया। ऐसे मे किसानों के लिए भारी परेशानी है। हमने इस समस्या का समाधान करने के लिए जो सुझाव दिए उस पर भी कोई विचार आज तक नहीं किया गया।
संजय तांडेकर, किसान

Home / Balaghat / 1 दर्जन गांवों में सिंचाई के लिए नहीं मिल रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो