scriptअराफात के मैदान मे देश के लिये करूंगा दुआ | Dua for the country in Arafat's field | Patrika News
बालाघाट

अराफात के मैदान मे देश के लिये करूंगा दुआ

हज यात्रा पर रवाना हुये कुरैशी, कौमी एकता का दिखाई दिया नजारा

बालाघाटAug 17, 2018 / 09:09 pm

mukesh yadav

haj

अराफात के मैदान मे देश के लिये करूंगा दुआ

वारासिवनी. अराफात के मैदान से पैगंबरों की दुआयें कुबुल हुई हैं मै अपने मुल्क मे अमनो अमान कायम करने के लिये अल्लाह से दुआ करूंगा। ये बात नगर के मुस्लिम जमात के वरिष्ठ नागरिक मोहम्मद शफी कुरैशी ने हज यात्रा पर रवाना होने से पहले कहीं। विदित हो कि श्री कुरैशी नगर के पूर्व वार्ड पार्षद इकबाल कुरैशी के पिता है जिन्हे हज का यह अवसर प्राप्त हुआ है। वार्ड नंबर 7 मे स्थित खान पैलेस मे हज यात्रा से पूर्व का नजारा नगरवासियों के लिये एक यादगार पल था जहां पर सभी जाति धर्म और वर्ग के लोगों ने पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और अपनी कौमी एकता का परिचय दिया। इस अवसर पर नगर सहित जिले के गणमान्य नागरिकों ने उनकी इस यात्रा की मंगल कामना की बधाई देने पहुंचे। गौरतलब है कि इस्लाम के पांच संस्कारों मे हज एक अहम संस्कार है जो हर मुस्लिम के लिये फर्ज है। इसी फर्ज की अदायगी का अवसर इस मर्तबा खाना ए काबा की जियारत सहित अन्य पैगंबरों के रोज़ ए मुबारक पर सलामी पेश करने का नगर के हरदिल अजीज मोहम्मद शफी कुरैशी साहब को मिला है। उनकी हज यात्रा आज से गुल्फ कंट्री के पवित्र शहर मक्का और मदीना मे शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि जनबा श्री कुरैशी की इस हज यात्रा की रवानगी पर नगर सहित आस पास के सैकड़ों लोगों ने उन्हे रवानगी से पहले उनके आवास पर पहुंचकर हज यात्रा के लिये बधाई दी।
सौभाग्यषाली को नसीब होता है हज
यहां यह बताना लाजमी है कि इस मुबारक पल पर जनाब श्री कुरैशी के आवास पर पूर्व विधायक गुडडा जायसवाल अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ पहुंचे जहां पर उन्होने गुल पोशी और इत्र से श्री कुरैशी का इस्तगबाल किया और उनसे अपने देश की शांति और सुरक्षा के लिये मक्का की सरजमी पर दुआ करने कहा। उनकी इस ख्वाहिश पर श्री कुरैशी ने कहा कि अराफात के मैदान से पैगंबरों की दुआयें कुबूल हुई हैं और आपकी इस नेक ख्वाहिशों के लिये अपने पैगंबरों के वसीले से मै भी दुआ करूंगा। श्री जायसवाल ने इस अवसर पर कहा कि इस हज की ख्वाहिश हर मुसलमान भाई को होती है और ईश्वर का जब बुलावा आता है तो कोई रोके नही रूकता है उन्होने कहा कि वह प्रार्थना करते हैं कि यह अवसर सभी मुसलमानों के हक मे आये उन्होने यात्रा की सफलता की कामना की।
हिंदू मुस्लिम एकता देश की सांझी विरासत
इस अवसर पर नपा अध्यक्ष विवेक पटेल ने कुरैशी का इस्तकबाल करते हुये उनकी हज यात्रा की मंगल कामना करते हुये उनके चरण स्पर्श किये और कहा कि भारतीय संस्कृति हमारी सांझा विरासत है जहां पर सभी जाति धर्म के लोग एक साथ रहते हैं रैशी के हज यात्रा पर समाज विशेष के लोगों मे ही हर्ष व्याप्त नही है बल्कि सभी धर्म और मजहब के लोगों ने उनके आवास पर पहुंचकर यह बता दिया है कि इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नही है हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि हमारे चाचा का हज कुबूल हो और वह हज का यह संस्कार पूरा करके जल्द लौटे।
शांति का पैगाम देता है इस्लाम –
भाजपा कार्यकर्ता अनिल पिपरेवार ने कुरैशी की बिदाई के अवसर पर पहुंचकर उनका इस्तकबाल किया और कहा कि कुरैशी परिवार के लिये ही नही पूरे नगर के लिये यह सौभाग्य का दिन है कि आज हज यात्रा के लिये रवाना हो रहे हैं पिपरेवार ने कहा कि अरब के शहर मक्का और मदीना की अपनी ऐतिहासिक और धार्मिक पहचान है यहीं से शांति का पैगाम हजरत मुहम्मद ने फैलाया था वह उम्मीद करते हैं कि श्री कुरैशी उसी शांति का पैगाम लेकर वापस लौटेंगे और लोगों को शांति का संदेश देंगे।

Home / Balaghat / अराफात के मैदान मे देश के लिये करूंगा दुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो