scriptअल्प वर्षा होने से ९० प्रतिशत गांवों में अकाल की स्थिति | Due to low rainfall 90 percent of the famine in the villages | Patrika News
बालाघाट

अल्प वर्षा होने से ९० प्रतिशत गांवों में अकाल की स्थिति

अल्प वर्षा होने से कटंगी विधानसभा क्षेत्र के ९० प्रतिशत गांवों में अकाल की स्थिति

बालाघाटSep 26, 2017 / 08:32 pm

mahesh doune

 famine in the villages
बालाघाट. कटंगी विधानसभा क्षेत्र के कटंगी तिरोड़ी व खैरलांजी तहसील को अल्प वर्षा होने से सूखा घोषित करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। ग्रामीणों ने कहा कि ९० प्रतिशत गांवों में अकाल की स्थिति बनी हुई है और कृषि व राजस्व विभाग द्वारा महज २२ गांवों का सर्वे कराया जा रहा है।
इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि इस वर्ष अल्प वर्षा के कारण कटंगी तिरोड़ी व खैरलांजी तहसील के अधिकांश गांवों में रोपाई नहीं हुई है। इससे पूरे क्षेत्र में अकाल की स्थिति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि फसल नहीं होने से बैंक से लिया कर्ज चुकाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। तीनों क्षेत्र में बारीकी से सर्वे कराकर कृषकों को उचित मुआवजा दिया जाए जिससे आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार हो सकें। सिंचाई के साधन नहीं होने से रबी की फसल भी नहीं होती है इससे किसानों की स्थिति दयनीय है।
ये है मांगें
ग्रामीणों ने मांग की है कि फसल रोपाई का तीनों तहसीलों के सभी ग्रामों में सर्वे कराया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तहत कृषकों द्वारा कराया गया बीमा के नियम की विस्तृत जानकारी दी जाए। तीनों तहसीलों के पूर्ण अकाल घोषित कर किसानों को तत्काल भरपाई का मुआवजा दिया जाए।
ये रहे शामिल
इस दौरान भेजनलाल राहंगडाले, भानूसिंह पटले, चैनसिंह ठाकरे, यशवंत राहंगडाले, गुलेन्द्र बघेल, ओमप्रकाश बिसेन, नागेलाल राहंगडाले, पूरनलाल चौधरी सहित अन्य उपस्थित रहे।
बीपीएल सूची में ८५ लोगों का नाम निरस्त
जनपद पंचायत वारासिवनी के अंतर्गत ग्राम पंचायत चंगेरा के गरीब मजदूरों का बीपीएल सूची से निरस्त किए गए नाम की पुन: जांच कराने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इस संबंध में तुलसीदास लिमजे, राजेश फाये सहित ग्रामीणों ने बताया कि चंगेरा पंचायत अंतर्गत चंगेरा, टुइयापार, खुरसीपार के गरीबी रेखा सूची से ८५ लोगों का नाम पटवारी द्वारा जांच कर निरस्त कर दिया है। उनमें विधवा, व गरीब परिवार में जीवनयापन करने वाले लोगों का नाम शामिल है।

Home / Balaghat / अल्प वर्षा होने से ९० प्रतिशत गांवों में अकाल की स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो