scriptअब घर बैठे ही दर्ज कराई जा सकेगी बिजली शिकायतें | Electricity complaints can now be lodged at home | Patrika News
बालाघाट

अब घर बैठे ही दर्ज कराई जा सकेगी बिजली शिकायतें

बिजली कनेक्शन से मोबाइल नंबर लिंक कराना जरूरीकाल सेंटर के 1912 पर शिकायत दर्ज कराने में होगी आसानी

बालाघाटJul 26, 2019 / 08:09 pm

mukesh yadav

bijli vibhag

अब घर बैठे ही दर्ज कराई जा सकेगी बिजली शिकायतें

बालाघाट. मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी क्षेत्र में बिजली से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज कराने के लिए बिजली उपभोक्ता द्वारा काल सेंटर निदान के फोन नंबर 1912 पर यदि अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से काल किया जाता है तो संबंधित उपभोक्ता की संपूर्ण जानकारी काल सेंटर के कम्प्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाती है तथा उपभोक्ता से कनेक्शन का डिटेल्स नहीं पूछा जाता। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से प्राप्त शिकायत को दर्ज करने में मात्र 2 से 3 मिनिट का समय लगता है, जिससे उपभोक्ता का भी समय बचता है। यदि उपभोक्ता द्वारा अन्य मोबाइल नंबर से फोन किया जाता है, तो आपरेटर द्वारा विवश होकर उपभोक्ता का नाम, पता, आईवीआरएस नंबर आदि की जानकारी मांगी जाती है।
क्या है 1912 नंबर
कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का तेजी से निराकरण कराने के लिए ही केन्द्रीय काल सेंटर निदान का गठन किया गया है, जिसके फोन नंबर 1912 पर 180 लाइनों के साथ आपरेटर 24 घंटे तैनात रहते हैं। कंपनी के किसी भी क्षेत्र से 1912 पर प्राप्त शिकायत को कम्प्यूटराइज्ड पद्धति से संबंधित कार्यालय को फारवर्ड किया जाता है, ताकि लाइन स्टाफ को तत्काल सुधार कार्य हेतु भेजा जा सके। शिकायत के निराकरण के पश्चात काल सेंटर द्वारा शिकायतकर्ता को सूचित किया जाता है तथा उसका फीडबैक प्राप्त किया जाता है।
बताएं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
यदि उपभोक्ता द्वारा किसी अन्य मोबाइल नंबर से काल किया जाता है तो अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी आपरेटर को बता सकते हैं। पिछले 3 माह में काल सेंटर में उपभोक्ताओं द्वारा किए गए काल्स का विश्लेषण करने पर पाया गया है कि अधिकांश उपभोक्ताओं द्वारा आईवीआरएस नंबर की जानकारी नहीं दे पाने के कारण शिकायत दर्ज कराने में 5 से 7 मिनिट का समय लग जाता है। शिकायत दर्ज कराने में विलंब होने के कारण शिकायत के निराकरण में भी विलंब होता है, जिससे उपभोक्ता को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
मोबाइल नंबर को लिंक कराएं
ऐसे बिजली उपभोक्ता जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर बिजली कनेक्शन के साथ लिंक नहीं करवाया है वे कंपनी के काल सेंटर निदान के फोन नंबर 1912 पर डायल कर मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते हैं अथवा अपने बिजली कार्यालय में मोबाइल नंबर दर्ज करवा सकते हैं।

Home / Balaghat / अब घर बैठे ही दर्ज कराई जा सकेगी बिजली शिकायतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो