scriptभगवान गणेश के विभिन्न रूपों की गणेश मंदिर में प्रदर्शनी | Exhibition of various forms of Lord Ganesha in Ganesh temple | Patrika News
बालाघाट

भगवान गणेश के विभिन्न रूपों की गणेश मंदिर में प्रदर्शनी

शहर के देवी तालाब स्थित प्राचीन गणेश मंदिर में भगवान गणेश की कई रूपों की प्रदर्शनी लगाई गई है।

बालाघाटSep 12, 2019 / 08:16 pm

mahesh doune

भगवान गणेश के विभिन्न रूपों की गणेश मंदिर में प्रदर्शनी

भगवान गणेश के विभिन्न रूपों की गणेश मंदिर में प्रदर्शनी

बालाघाट. शहर के देवी तालाब स्थित प्राचीन गणेश मंदिर में भगवान गणेश की कई रूपों की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रथम पूज्य भगवान गणेश की कई रूपों की पदर्शनी को देखने के लिए रोजाना ही सैकड़ों श्रद्वालुजन यहां पहुंचकर भगवान गणेश की मनोहारी प्रदर्शनी को देख उनके विभिन्न रूपों का दर्शन कर रहे है। प्रदर्शनी को देख महसूस कर रहे है कि कैसे भगवान गणेश के कितने रूप हो सकते है और उन्हें कैसे संभालकर रखा जा सकता है।
गणेश मंदिर में यह प्रदर्शनी प्रधान न्यायाधीश उमेश कुमार गुप्ता द्वारा भगवान गणेश के अनेक रूपो को संजोए हुई लगाई है।
30 वर्षो से कार्ड जुटा रहे
प्रधान न्यायाधीश उमेश गुप्ता ने बताया कि पिछले ३० वर्षो से लगातार गणेश जी के कार्ड एकत्रित कर रहे है। उन्होनें बताया कि जहां पर भी उनकी पदस्थापना होती है वे गणेश जी के कार्ड जमा करते है। और वहां पर इसकी प्रदर्शनी लगाते है। करीब 10,000 कार्ड वे एकत्र कर चुके है। जिसमें भगवान गणेश की करीब 150 से अधिक प्रतिमा है जो की सभी अलग अलग प्रकार की है।
जनमानस को हिन्दू संस्कृति से परिचित कराना
उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से 32 तरह के गणेश जी होते है। उन्हीं से अलग-अलग रूप के गणेश जी बनाएं जाते है। न्यायाधीश गुप्ता ने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य यह है कि लोग हिन्दू संस्कृति व सभ्यता से परिचित हो। उन्होनें जनमानस से अपील की है कि जिनके पास भी इस तरह के गणेश जी व प्रतिमाएं हो वह स्वयं एकत्रित कर उन्हें लाकर देंवे। वह अपने इस संग्रह में उसे शामिल करेगें।

Home / Balaghat / भगवान गणेश के विभिन्न रूपों की गणेश मंदिर में प्रदर्शनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो