scriptयहां पानी से भी सस्ता दूध! | Milk cheaper than water here ! | Patrika News
अजब गजब

यहां पानी से भी सस्ता दूध!

आसपुर क्षेत्र से ही प्रतिदिन 25 हजार लीटर दूध का उत्पादन, पशुपालकों को नहीं मिल रहा उचित दाम

बालाघाटFeb 03, 2016 / 01:54 pm

Ashish vajpayee

एक लीटर शुद्ध पानी की बोतल के दाम 20 रुपए है, पर दूध की कीमत 17 रुपए। सुनने में भले ही यह अचरच लगे, किंतु यह सच है। स्थानीय डेयरी इकाइयों ने दूध उत्पादन की दृष्टि से कमजोर क्षेत्र बता डेयरी संचालन बंद कर दिया हो। अकेले आसपुर क्षेत्र से ही रोजाना 25 हजार से अधिक लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है। हाल ये है कि गुजरात की निजी डेयरी इस दूध को पानी के दाम खरीद गुजरात ले जा रही है। दूध की दास्तान पर एमपी सिंह एवं वीरेन्द्रसिंह चौधरी की विशेष रिपोर्ट…!
चार से 25 हजार लीटर
जिले में सरकारी डेयरी लंबे समय से बंद है। इसका लाभ उठाते हुए गुजरात की एक निजी डेयरी ने बडौदा तहसील आसपुर में दुग्ध संग्रहण केन्द्र बनाया। पहले-पहले आसपास के गांवों के पशुपालकों ने दूध देना शुरू किया। उस समय पशुपालकों को प्रति लीटर 30 रुपए के हिसाब से भुगतान किया। दूध उत्पादन से कमजोर माली हालात को सुधारने की फिराक में कई पशुपालकों ने ऋण लेकर बाहरी नस्लों की गाय-भैंसे जमा की और दूध उत्पादन शुरू कर दिया। करीब चार हजार लीटर से शुरू हुआ संग्रहण अब 25 हजार लीटर तक पहुंच गया। ऐसे में अब केन्द्र ने लीटर के बजाय के फेट के हिसाब से रुपए देने शुरू कर दिए है। इससे कई काश्तकारों के सामने आर्थिक परेशानियां सामने खड़ी हो गई हैं।
दूध का पैसा, पानी जैसा
डेयरी ने अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों में उप दुग्ध संग्रहण केन्द्र बनाए हैं। यहां पशुपालकों की ओर से लाए जाने वाले दूध का फेट मशीन द्वारा तय किया जाता है। गाय के दूध की प्रति फेट दो रुपए 39 पैसे एवं भैंस का चार रुपए 90 पैसा दर तय कर रखी है। औसतन गाय के दूध की अधिकतम कीमत 17 से 19 रुपए ही बन रही है। हालांकि, कई पशुपालकों को प्रति लीटर 20 से 24 रुपए भी दिए जा रहे हैं। पर, यह राशि अच्छे फेट वाले दूध की ही बनती है।
सरकार से नहीं मिल रहा सहारा
पशुपालकों को प्रदेश सरकार से भी कोई सहारा नहीं मिल रहा है। यहां पशुआहार डिपो एवं चारा डिपो की कमी है। बाहरी नस्लों की लाए गाय-भैसें यहां की जलवायू के अनुरुप ढल नहीं पाने से अक्सर बीमार हो जाती है। ऐसे में दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार के पास कोई योजना नहीं है। जिले में पशु चिकित्सालय एवं पशु चिकित्सकों का भी टोटा है। ऐसे में पशुपालक दवाई के लिए दर-दर भटक रहे हैं। आवश्यक नि:शुल्क दवाइयां भी पशु चिकित्सालय में उपलब्ध नहीं है। यहां तक की किटनाशक एवं पशुओं के मिनरल तक नहीं मिल रहे हैं। नाबार्ड योजना मे राहत देने की बात की जा रही है। लेकिन, यहां भी बजट का टोटा होने से दो-दो वर्ष से फाइलें धूल फांक रही है।
पशुपालकों की पीड़ा
पुनाली के दुग्ध उत्पादक पशुपालक मानसिंह शक्तावत, तखतसिंह डाबी, जगपाल सिंह चुण्ड़ावत, मानसिंह आदि ने पशुपालकों के लिए ठोस योजना बनाने तथा सरकारी डेयरी शुरू करने की मांग की। पूंजपुर के केशव पाटीदार, चुण्डिय़ावाड़ा के ईश्वरसिंह, धाणी ढूण्ढ़ा के भंवर रेबारी ने दूध के जायज दाम दिलाने तथा प्रदेश सरकार को इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ
डेयरी संचालन शुरू करने का आग्रह किया।
इन गांवों से आ रहा है दूध्र
आसपुर-डूंगरपुर मुख्य मार्ग बडौदा में स्थित डेयरी में पन्द्रह हजार लीटर दूध संग्रह के टैंक बने हुए हैं। नियमित दस वाहनों से पुनाली, सागवाड़ा, सामलिया, सरोदा, देवसोमनाथ, मोटागांव, पिण्डावल, उदयपुर जिले के सलुम्बर, केवड़ा की नाल तक जुड़े सभी गांवों के पशुपालकों का दूध यहां पहुंचता है।
पशुपालकों ने खोल दिए तबेले
बड़ौदा में डेयरी खुलते ही इस क्षेत्र के प्रत्येक गांव के बड़ी संख्या में पशुपालकों ने गाय और भैसों के तबेले के तबेले खोल दिए। प्रत्येक तबेले में दस से बीस गाय है। प्रत्येक पशु की कीमत साठ हजार रुपए
से भी अधिक है। गाय के प्रतिदिन चारे एवं रखरखाव का खर्चा आय से काफी कम है।
पशुओं के आहार में अड़चन
पशुपालकों के सामने एक दूसरी समस्या पशु आहार की भी खड़ी हो गई है। पशु आहार मुख्यत गुजरात एवं मध्यप्रदेश से आ रहा है। लेकिन, पहले इनके दाम भी कम थे। लेकिन, फिलहाल पशुआहार के दाम दुगुने कर दिए हैं। इन सब हालातों के चलते स्थितियां ये है कि अब पशुपालकों को बैंक की किश्त भरने में दिक्कत हो रही है।
घाटे में चल रही डेयरी
सरकारी डेयरी प्रबंधक डा. किशोरकुमार के अनूसार वर्तमान में यहां दस हजार लीटर दुग्ध संग्रहित हो रहा है। इसमें से तीन हजार लीटर की ही बिक्री हो रही है। शेष बाहार भेज रहे हैं। डेयरी प्लांट पर पुरानी मशीने लगी हुई हैं। दूध को अधिक समय तक सुरक्षित रखने की व्यवस्था नहीं है।

Home / Ajab Gajab / यहां पानी से भी सस्ता दूध!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो