scriptकोरोना महामारी पर हावी दिखाई दिखाई दी आस्था | Faith appeared to dominate the corona epidemic | Patrika News
बालाघाट

कोरोना महामारी पर हावी दिखाई दिखाई दी आस्था

शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, भोलेनाथ की हुई पूजाशिवालयों में गूंजे बम बम भोले के जयकारेजगह-जगह महाप्रसाद व भंडारा का हुआ वितरण

बालाघाटMar 12, 2021 / 11:37 am

mukesh yadav

कोरोना महामारी पर हावी दिखाई दिखाई दी आस्था

कोरोना महामारी पर हावी दिखाई दिखाई दी आस्था

बालाघाट. भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना का पर्व महाशिवरात्रि ११ मार्च को हर्षोल्लास के साथ भक्तिमय माहौल में मनाया गया। कोरोना महामारी पर लोगों की आस्था भारी दिखाई दी और बड़ी संख्या में लोग शिवालयों में नजर आए। हालाकि मंदिर समितियों द्वारा कोरोना गाइड लाइन का पालन हो सकें इसके पूरे बंदोबस्त किए गए थे। लेकिन अधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने से व्यवस्थाएं गड़बड़ाती नजर आई।
सुबह से ही प्रमुख शिवालयों में बम बम भोले के जयकारे गूंजने लगे। भगवान भोले नाथ की पूजा अर्चना करने मंदिरों में भक्तों की लंबी कतार लगी रही। मुख्यालय सहित जिले भर के शिवालयों को रंगबिरंगी लाईटिंग व आर्कषक सजावट की गई थी। इस अवसर पर जगह-जगह विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराए गए। जगह-जगह महाप्रसाद व भंडारा वितरण किया गया।
शंकरघाट में रहा भक्तों का तांता
प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी मुख्यालय स्थित शंकरघाट में सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा रहा। मंदिर समिति द्वारा भक्तों के पूजा अर्चना के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी। मंदिर में सुबह भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक व दूध से अभिषेक कर पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर हवन-पूजन कर महाप्रसाद वितरण किया गया। व्यवस्थाएं संभालने पुलिस बल भी दिखाई दिया।
महामृत्यंजय घाट में लगा भक्तों मेला
महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर इस वर्ष भी महामृत्यंजय घाट में भक्तों का मेला रहा। पूज्य सिंधी पंचायत के द्वारा शिवरात्रि की पूर्व रात से ही मेला का आयोजन किया गया। नदी तट पर भोलेनाथ की प्रतिमा विराजित कर पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर भक्तों को महाप्रसाद का वितरण किया गया। मेले में हजारों शिव भक्तों ने शामिल होकर भगवान भोलेनाथ के दर्शन लाभ लिए। इस मेले में जिले के अलावा आस-पास के जिले से भी सिंधी समाज के लोगों ने पहुंच वैनगंगा में आस्था की डूबकी लगा भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर पुण्य लाभ प्राप्त किया।
जगह-जगह लगा मेला
महाशिवरात्रि के अवसर पर जगह-जगह प्रसादी वितरण के इंतजाम किए गए थे। शंकरघाट, भमोड़ी घाट, जागपुर घाट, रजेगांव शिव धाम, लांजी कोटेश्वर धाम सहित अन्य स्थानों पर शिव मेले का आयोजन किया गया। सुबह से ही शंकर मंदिरों में भगवान भोलेनाथ की पूजा करने व शिवलिंग को जल चढ़ाने शिव भक्तों की भीड़ लगी रही। इस अवसर पर हवन-पूजन व भजन कीर्तन कर महाप्रसाद भंडारा वितरण किया गया।

Home / Balaghat / कोरोना महामारी पर हावी दिखाई दिखाई दी आस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो