scriptनिवेशकों की सुनवाई के लिए 6 स्थानों पर शुरु हुई हेल्प डेस्क | Help desk started at 6 places for hearing of investors | Patrika News
बालाघाट

निवेशकों की सुनवाई के लिए 6 स्थानों पर शुरु हुई हेल्प डेस्क

निवेशकों को निवेश राशि का देना होगा प्रमाण, पहचान पत्रपहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर मिलेगी राशिफरार आरोपियों की तलाश कर रही पुलिस

बालाघाटMay 19, 2022 / 10:12 pm

Bhaneshwar sakure

निवेशकों की सुनवाई के लिए 6 स्थानों पर शुरु हुई हेल्प डेस्क

निवेशकों की सुनवाई के लिए 6 स्थानों पर शुरु हुई हेल्प डेस्क

बालाघाट. निवेशकों की सुनवाई के लिए पुलिस ने 6 स्थानों पर हेल्प डेस्क शुरू की है। यहां पर पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर सुनवाई होगी। जो विलंब से आवेदन देगा, उसकी राशि वापसी में भी देरी होगी। निवेशकों को सुनवाई के लिए आवेदन, अपना पहचान पत्र, निवेश राशि का प्रमाण देना अनिवार्य होगा। ताकि उन्हें राशि लौटाए जाने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कतें न हो। इधर, पैसा दोगुना करने के मामले में फरार चल रहे आरोपियों की तलाश में पुलिस लगातार छापामार कार्रवाई कर रही है। लेकिन आरोपी अभी भी पुलिस गिरफ्त से दूर है।
जानकारी के अनुसार पैसों को दोगुना करने के मामले में पुलिस के पास अभी तक कोई भी निवेशक नहीं पहुंचा है। जिससे यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि जिले में कितनी राशि निवेश की गई है। हालांकि, पुलिस इसके लिए दस्तावेजों की जांच कर रही है। पुलिस का मानना है कि जब तक निवेशक सामने नहीं आते तब तक निवेश की वास्तविक स्थिति का पता नहीं लग पाएगा। विदित हो कि पुलिस ने पैसों को दोगुना करने के मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है। आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया था। न्यायालय से जमानत याचिका खारिज होने पर उन्हें 30 मई तक के लिए जेल भिजवा दिया गया है।
10 दिनों के भीतर होगी सुनवाई
पैसों को दोगुना करने के मामले में जिन निवेशकों ने निवेश किया है, पुलिस अब उन लोगों की हेल्प डेस्क के माध्यम से सुनवाई करेगी। इन हेल्प डेस्क में दस दिनों के भीतर सुनवाई की जाएगी। इसके लिए लांजी, किरनापुर और बालाघाट में 6 स्थानों पर हेल्प डेस्क शुरू किया गया है। लांजी और किरनापुर के एसडीएम कार्यालय, पुलिस थाना में हेल्प डेस्क शुरू किया गया है। इसके अलावा कलेक्टर कार्यालय और एसपी कार्यालय में भी सुनवाई की जाएगी। एसपी समीर सौरभ ने बताया कि हेल्प डेस्क में निवेशकों को निवेश करने का प्रमाण, निवेश की राशि, परिचय पत्र देना होगा। इसके बाद ही निवेशकों को राशि लौटाने की प्रक्रिया शुरू होगी।
आयकर विभाग के पास पहुंचेगी बड़े निवेशकों की जानकारी
पैसा दोगुना करने के मामले में आरोपियों के पास से जब्त दस्तावेज, डायरी को पुलिस खंगाल रही है। इन दस्तावेजों के माध्यम से कितने निवेशकों ने निवेश किया है, कितनी राशि जमा हुई है सहित अन्य जानकारी जुटाई जा रही है। ताकि थानों में स्थापित हेल्प डेस्क में उन्हें बुलाकर जानकारी जुटाई जा सकें। एसपी समीर सौरभ के अनुसार आरोपियों ने जो लेन-देन किया है, उनकी जानकारी वित्तीय संस्थानों से साक्षा की जा रही है। बड़े निवेशकों में से कुछेक की जानकारी एकत्र की जा चुकी है। जबकि कुछेक लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। इन सभी बड़े निवेशकों की जानकारी आइटी विभाग को भेजी जा रही है। ताकि आयकर विभाग भी इस मामले में कार्रवाई कर सकें। पुलिस आइटी विभाग के संपर्क में है।
एजेंटों को भी पुलिस कर रही चिन्हित
इस मामले में पुलिस अब एजेंटों पर भी कार्रवाई करेगी। इसके लिए पुलिस लगातार आरोपियों के समर्थन में सामने आने वाले लोगों की जानकारी जुटा रही है। एसपी के अनुसार जो लोग आरोपियों के समर्थन में सामने आ रहे हैं वे या तो निवेशक होंगे या फिर एजेंट। यदि एजेंट होते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई अवश्य की जाएगी। एजेंटों के लिए भी सजा का प्रावधान है।
इनका कहना है
इस मामले में सुनवाई के लिए 6 स्थानों पर हेल्प डेस्क शुरू कर दी गई है। जहां पर निवेशकों की सुनवाई की जाएगी। आरोपियों के पास से जब्त दस्तावेजों की जांच की जा रही है। बड़े निवेशकों की जानकारी जुटाकर आयकर विभाग को दी जा रही है। इस मामले में एजेंटों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
-समीर सौरभ, एसपी बालाघाट
जिन निवेशकों ने भी इस प्रकरण में अपनी राशि निवेश की है, वे प्रशासन द्वारा बनाए गए हेल्प डेस्क में प्रमाण के साथ अपनी जानकारी साझा करें। ताकि उन्हें राशि लौटाई जा सकें। लोगों से अपील है कि वे किसी भी चिटफंड कंपनियों पर राशि निवेश न करें। कम समय में राशि दोगुनी करने के प्रलोभन में न आए।
-डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, कलेक्टर

Home / Balaghat / निवेशकों की सुनवाई के लिए 6 स्थानों पर शुरु हुई हेल्प डेस्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो