scriptअधूरे आवासों को पूरा किया जाए, ठेकेदारों पर करें कार्रवाई | Incomplete houses should be completed, take action against contractors | Patrika News
बालाघाट

अधूरे आवासों को पूरा किया जाए, ठेकेदारों पर करें कार्रवाई

मंत्री कावरे ने ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा की

बालाघाटJan 22, 2022 / 11:06 pm

Bhaneshwar sakure

अधूरे आवासों को पूरा किया जाए, ठेकेदारों पर करें कार्रवाई

अधूरे आवासों को पूरा किया जाए, ठेकेदारों पर करें कार्रवाई

बालाघाट. मध्य प्रदेश शासन के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने 22 जनवरी को जिला पंचायत सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर विशेषकर विकासखंड परसवाड़ा, किरनापुर और बालाघाट के ग्रामीण विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की । बैठक में जिपं प्रधान रेखा बिसेन, जिपं सीईओ विवेक कुमार, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री राजीव श्रीवास्तव, प्रधानमंत्री ग्राम विकास सड़क अधिकरण के महाप्रबंधक, सहायक महाप्रबंधक, जनपद पंचायत परसवाड़ा, किरनापुर, बालाघाट के सीईओ, सहायक यंत्री व उपयंत्री उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा के दौरान आयुष मंत्री कावरे ने कहा कि वर्ष 2016-17 में कुछ ग्रामों में ठेकेदारों के द्वारा आवास बनवाए गए हैं, इन आवासों की राशि ठेकेदार द्वारा निकाल ली गई है लेकिन आवास नहीं बनाए गए हैं। ऐसी स्थिति के कारण जिले की प्रगति आवास के मामले में कम हो रही है। इस स्थिति को सुधारा जाए और जो आवास अधूरे रह गए हैं उनको शीघ्र पूरा कराया जाए और ठेकेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। मंत्री कावरे ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को मकान बनाने के लिए रेत रियायती दर पर मिलना चाहिए। गत वर्ष भी इस योजना के हितग्राहियों के लिए रियायती दर पर रेत की व्यवस्था की गई थी। लेकिन कुछ सरपंचों द्वारा इसका दुरुपयोग कर रेत की बिक्री की गई है। इस वर्ष ऐसी स्थिति नहीं आना चाहिए और रियायती दर की रेत का आवास योजना के हितग्राहियों को सही सही लाभ मिलना चाहिए।
मनरेगा के कार्यों की समीक्षा के दौरान आयुष मंत्री कावरे ने कहा कि इस योजना में जितने मानव दिवसों का रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य जिले को मिला है उस लक्ष्य को पूरा किया जाए। जहां पर जरूरी हो वहां पर जाब कार्ड धारकों को काम दिया जाए। बैठक में बताया गया कि मनरेगा योजना के अंतर्गत बालाघाट जिले को चालू वर्ष 2021-22 मे 196 लाख मानव दिवसों के रोजगार सृजन का लक्ष्य दिया गया था और यह लक्ष्य पूर्ण कर दिया गया है । मनरेगा के कार्यों में मजदूरों को समय पर मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिले को 66 हजार 469 आवासों का लक्ष्य मिला है। इनमें से बालाघाट विकासखड में 6800 परसवाड़ा में 3400 और किरनापुर विकासखंड में 8400 आवासों का लक्ष्य शामिल है।
उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश शासन के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे के मंत्री बनने के बाद पहली बार जिला पंचायत पहुंचने पर जिला पंचायत की प्रधान रेखा बिसेन ने उनका स्वागत किया और उन्हें उपहार स्वरूप श्रीमद भागवत गीता भेंट की।

Home / Balaghat / अधूरे आवासों को पूरा किया जाए, ठेकेदारों पर करें कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो