scriptफ्लाईंग स्काड एवं स्थैतिक दलों द्वारा सतत की जा रही जांच | Investigacin continua por parte de Flying Skad y fiestas estticas. | Patrika News
बालाघाट

फ्लाईंग स्काड एवं स्थैतिक दलों द्वारा सतत की जा रही जांच

विधानसभा चुनाव 2018 जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं आदर्श आचार संहिता का कढ़ाई से पालन किया जा रहा है।

बालाघाटNov 09, 2018 / 01:15 pm

mukesh yadav

election 2018

फ्लाईंग स्काड एवं स्थैतिक दलों द्वारा सतत की जा रही जांच

बालाघाट. विधानसभा चुनाव 2018 जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं आदर्श आचार संहिता का कढ़ाई से पालन किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीव्ही सिंह के मार्गदर्शन में जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 3-3 फ्लाईंग स्काड टीम वाहनों की जांच के लिए तैनात की गई है। आयोग द्वारा घोषित व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 111 बालाघाट एवं 112 वारासिवनी में एक एक अतिरिक्त फ्लाईंग स्काड टीम स्थैतिक निगरानी टीम लगाई गई है।
फ्लाईंग स्काड टीमों एवं स्थैतिक निगरानी दलों द्वारा रजेगांव, कुल्पा, रघोली, मंडई, सालेटेका, लांजी, सालेटकरी, मोहगांव, वारासिवनी, सोनझरा, परसवाड़ा, लामता, गर्रा, परसाटोला, पांडूतला, गढ़ी, नेवरगांव, तुमसर रोड, बोनकट्टा, उमरी, लोहमारा, कोयलारी सहित अन्य स्थानों पर आने-जाने वाले सभी वाहनों की सूक्ष्मता से जांच की जा रही है। फ्लाईंग स्काड टीम द्वारा निरंतर आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है और उसकी वीडियोग्राफी की जा रही है। वाहनों की जांच के दौरान उनमें नकदी, शराब, हथियार एवं अन्य सामग्री की जांच की जा रही है। जिनका उपयोग चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने में किया जा सकता है।
जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनाए जा रहे दो-दो पिंक बूथ
विधानसभा चुनाव 2018 में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी जिले भर में 12 पिंक बूथ बनाए जा रहे हैं। जिले के 06 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो.दो पिंक बूथ बनाए जा रहे है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डीव्ही सिंह ने बताया कि पिंक बूथ के लिए गठित मतदान दल में सभी कर्मचारी महिलाएं ही होंगी। ऐसे मतदान केन्द्रों में मतदान केन्द्र के क्षेत्र से संबंधित सभी मतदाता चाहे वे पुरूष हो या महिला अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के मकसद से बनाए जा रहे पिंक बूथों पर सुरक्षा के लिए भी महिला सुरक्षा कर्मियों को ही तैनात किया जाएगा। पिंक बूथ में मतदान दल में शामिल सदस्यों को ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों के संचालन के बारे में गहन प्रशिक्षण भी दिया गया है।

Home / Balaghat / फ्लाईंग स्काड एवं स्थैतिक दलों द्वारा सतत की जा रही जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो