scriptकदम संस्था ने धूमधाम से मनाया शताब्दी सप्ताह समारोह | Kadam institution celebrated centenary week celebrations with great po | Patrika News
बालाघाट

कदम संस्था ने धूमधाम से मनाया शताब्दी सप्ताह समारोह

कदम संस्था बालाघाट के माध्यम से जिले में हर रविवार को सुबह 10 बजे पौधरोपण किया जाता है।

बालाघाटAug 18, 2019 / 05:40 pm

mahesh doune

balaghat

कदम संस्था ने धूमधाम से मनाया शताब्दी सप्ताह समारोह

बालाघाट. कदम संस्था बालाघाट के माध्यम से जिले में हर रविवार को सुबह 10 बजे पौधरोपण किया जाता है। कदम संस्था की स्थापना जबलपुर में 20 जनवरी 1995 में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए की गई है। संस्था का मुख्य उद्देश्य पौधरोपण के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण व प्रकृति को हरा-भरा करना है। इसी उद्देश्य को लेकर जिले के प्रतिष्ठित डॉक्टरों के द्वारा कदम संस्था का कार्य बालाघाट में प्रारंभ किया गया था। आज वर्तमान में विभिन्न क्षेत्रों पर्यावरण प्रेमी कदम संस्था से जुड़कर पर्यावरण जागरूकता का कार्य कर रहे है। संस्था द्वारा बालाघाट में पहला पौधरोपण कार्यक्रम 1 अक्टूबर 2017 को टैगोर मॉनटेसरी स्कूल से प्रारंभ किया गया था। तभी से हर रविवार को ठीक सुबह 10 बजे संस्था के कदम मित्रों के द्वारा पौधरोपण का कार्य अनवरत किया जा रहा है।
इसी क्रम में 17 अगस्त को कदम संस्था बालाघाट द्वारा जिले में अपना 100 वां सप्ताह पूर्ण कर शताब्दी सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन नगर के निजी लॉन में किया गया। जहां कदम मित्रों के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के विषय पर जानकारी प्राप्त कर गीत गजलों का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कदम मित्रों के द्वारा अपनी कलाओं का प्रदर्शन किया गया। वहीं महिला कदम मित्रों के द्वारा केक काटकर शताब्दी सप्ताह समारोह मनाया गया। इसी क्रम में 18 अगस्त को सुबह 10 बजे सभी कदम मित्रों के द्वारा नगर के मोतीगार्डन में करीब 25 पौधे लगाएं गए।
इस अवसर पर कदम मित्र डॉ. अर्चना शुक्ला ने बताया कि गत दो वर्षो में कदम संस्था के द्वारा निरंतर पर्यावरण जागरूकता को लेकर पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। नगर के लोगों का इस कार्य को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। वर्तमान समय में कदम संस्था बालाघाट में करीब 150 कदम मित्र बन चुके है। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा निरंतर पर्यावरण जागरूकता का कार्य कर जिले को स्वच्छ सुंदर और हरा-भरा करने के लिए किया जाएंगा।

Home / Balaghat / कदम संस्था ने धूमधाम से मनाया शताब्दी सप्ताह समारोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो