scriptतेंदुए ने तीन मवेशियों का किया शिकार, दो की मौत, एक घायल | Leopard hunts three cattle, two killed, one injured | Patrika News

तेंदुए ने तीन मवेशियों का किया शिकार, दो की मौत, एक घायल

locationबालाघाटPublished: May 31, 2020 09:39:39 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

गांव में घुसकर हमला करने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल, वन विभाग ने तैयार किया प्रकरण

तेंदुए ने तीन मवेशियों का किया शिकार, दो की मौत, एक घायल

तेंदुए ने तीन मवेशियों का किया शिकार, दो की मौत, एक घायल

बालाघाट. वन परिक्षेत्र उत्तर सामान्य लामता के चमरवाही मे बीती रात वन्य प्राणी तेंदुआ ने अलग-अलग तीन घरों में धावा बोलकर तीन मवेशियों का शिकार कर लिया। जिससे दो की मौत हो गई और एक घायल हो गया। जानकारी के मुताबिक चमरवाही में तेदुआ ने हमला किया था। बीती रात मेें यह हमला तब हुआ जब सभी लोग सो रहे थे। गांव में सूनसान के साथ सन्नाटा पसरा हुआ था। इसी सूनेपन का फायदा उठाकर तेंदुआ ने देर रात में धावा बोल दिया। एक-एक कर तीन जगह घर में धावा बोलकर मवेशियों का शिकार किया और जब ग्रामीणों की आहट हुई तो भाग गया। तेंदुआ के हमले से एक बछड़े व एक बकरी की मौत हो गई। वहीं एक बकरी घायल हो गई। जिसकी सूचना 31 मई को उत्तर सामान्य लामता परिक्षेत्र के परिक्षेत्र अधिकारी एनएस काकोडिया को दी गई। जो मय स्टाफ के दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। जिन्होंने घायल के उपचार के लिए चिकित्सक की व्यवस्था की और मृतक मवेशियों का पंचनामा करा कर पीएम की कार्रवाई की गई। साथ ही मुवावजा के प्रकरण तैयार कर शीघ्र सहायता मुहैया कराने का भरोसा दिलाया।
जानकारी के अनुसार उत्तर सामान्य वन परिक्षेत्र लामता के अंतर्गत चमरवाही ग्राम में घुसकर तेंदुआ द्वारा घर के अंदर से एक बछड़ा, बकरी को मार दिया गया। एक बकरी को घायल किया गया है। जिसमें घायल का इलाज जारी है। वन विभाग ने जिसका पीओआर क्रमांक 14/91, 92 , 93 दर्ज कर सूचना वरिष्ठ कार्यालय को भेज दी गई है। इस घटना की सूचना पर मुख्य रूप से घटना स्थल पर वन सभापति जिला पंचायत बालाघाट मालती मर्सकोले, प्रशिक्षु वन क्षेत्रपाल नितिन पवार, चमरवाही वन समिति अध्यक्ष राधेलाल बर्मी की भी उपस्थिति में प्रकरण की कार्रवाई की गई है।
गांव के घरों में घुसकर तेंदुआ द्वारा 3 वन्य प्राणियों के शिकार किए जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। साथ ही उन्होंने वन विभाग से तेंदुआ को दूर खदेडऩे की भी अपील वन विभाग से की है। वहीं वन परिक्षेत्र अधिकारी एनएस काकोडिय़ा ने ग्रामीणों को शांति बनाए रखने की अपील करते हुए उन प्रभावितों को मुआवजा दिलाए जाने का भरोसा दिया है। वन परिक्षेत्र अधिकारी काकोडिय़ा ने बताया कि श्यामलाल कपूरचंद, रविशंकर पंचेश्वर और दयाशंकर पंचेश्वर के मवेशियों पर तेंदुआ ने हमला बोला था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो