scriptमेडिकल स्टार्स का लायसेंस पांच दिन के लिए निलंबित | License of medical stars suspended for five days | Patrika News
बालाघाट

मेडिकल स्टार्स का लायसेंस पांच दिन के लिए निलंबित

खाद्य एवं औषधि विभाग ने की कार्रवाई

बालाघाटSep 21, 2019 / 08:36 pm

Bhaneshwar sakure

मेडिकल स्टार्स का लायसेंस पांच दिन के लिए निलंबित

मेडिकल स्टार्स का लायसेंस पांच दिन के लिए निलंबित

बालाघाट. जिले के बिरसा तहसील के मंडई में संचालित संतोष मेडिकल स्टोर्स का लायसेंस पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है। इस दौरान मेडिकल स्टोर्स से दवाओं का क्रय-विक्रय प्रतिबंधित रहेगा।
खाद्य एवं औषधि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार संतोष मेडिकल स्टोर्स की नियमित जांच के दौरान अनेक गलतियां पाई गई थी। जिसके चलते स्टोर्स के संचालक को कारण बताई नोटिस जारी किया गया था। वहीं उससे जवाब भी मांगा गया था। लेकिन संचालक द्वारा संतोषजनक जबाब प्रस्तुत नहीं किया गया। जिसके चलते मेसर्स संतोष मेडिकल स्टोर्स मंडई को स्वीकृत चिल्लर औषधि लाइसेंस को पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है। इस अवधि के दौरान दवाओं के क्रय-विक्रय पर प्रतिबंध रहेगा। खाद्य एवं औषधि निरीक्षक शरद ने बताया कि कलेक्टर दीपक आर्य, उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन बालाघाट आरसी पनिका के निर्देश अनुसार थोक विक्रेतओं से प्राप्त जानकारी के आधार पर बालाघाट स्थित दवा दुकानों की लगातार जांच की जा रही है। निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा विक्रय किए जाने वाले कोडीन सिरप, अल्प्राजोलम टेबलेट, कंपोज इंजेक्शन और अबॉर्शन किट आदि की सघन जांच की जा रही है। इस दौरान दुकानों में गलतियां पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई भी की जा रही है। उन्होंने जिले के समस्त थोक व चिल्लर दवा व्यापारियों को निर्देशित किया है कि दुकान से संचालन के दौरान औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 व नियमावली 1945 का पालन करना सुनिश्चित करें। राज्य सरकार की मंशानुसार युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए नींद की दवाओं और अन्य नशे की दवाओं का विक्रय सावधानीपूर्वक किया जाए। यदि कोई व्यापारी नशे के रूप में उपयोग होने वाली दवाओं के अवैध व्यापार में लिप्त पाया जाता है या निरिक्षण के दौरान दुकान का संचालन नियमानुसार न किए जाने की स्थिति में कठोर कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी के द्वारा नशीली दवाओ का विक्रय अवैध तरीके से किया जा रहा हो तो इसकी सूचना कार्यालय उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन बालाघाट को दी जा सकती है। ताकि संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा सकें।

Home / Balaghat / मेडिकल स्टार्स का लायसेंस पांच दिन के लिए निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो