scriptघर-घर पूजे गए भगवान श्री कृष्ण, पूरी रात गूंजे कृष्ण के जयकारे | Lord Krishna worshiped from house to house, shouted Krishna for the wh | Patrika News
बालाघाट

घर-घर पूजे गए भगवान श्री कृष्ण, पूरी रात गूंजे कृष्ण के जयकारे

श्रद्धालुओं ने भजन कीर्तन कर किया रतजगा

बालाघाटAug 23, 2019 / 08:39 pm

mukesh yadav

घर-घर पूजे गए भगवान श्री कृष्ण, पूरी रात गूंजे कृष्ण के जयकारे

घर-घर पूजे गए भगवान श्री कृष्ण, पूरी रात गूंजे कृष्ण के जयकारे

बालाघाट. भादों मास की अष्टमी २३ अगस्त को अगस्त को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ भक्तिमय माहौल में मनाया गया। श्रद्धालुओं द्वारा घर-घर लड्डू गोपाल भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। श्री कृष्ण के जयघोष व भजन कीर्तन कर रतजगा किया गया। वहीं शहर के सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल प्रागंण में दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों ने कई फीट ऊंची दही हांडी को गोविंदाओं की स्टाईल में फोड़ी। इसके साथ ही खुशियां मनाई गई।
गौरतलब हो कि जन्माष्टमी पर्व को लेकर शुक्रवार को बाजार में काफी चहल-पहल रही। भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा व पूजन सामग्री की दुकानें सजी रही। मूर्तिकारों के घर भी प्रतिमा लेने वालों की सुबह से ही आवा-जाही रही। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर लाई चना का महत्व रहता है। इससे लाई चना फोडऩे वालों के घर भी ग्राहकों की भीड़ रही। इसके अलावा बांस से बना पारणा व फल सहित पूजन सामग्री की बिक्री भी अधिक हुई।
मंदिरों में गिरधर गोपाल का मनाया जन्मोत्सव
कृष्णा जन्माष्टमी को लेकर नगर मुख्यालय स्थित भगवान श्रीकृष्ण मंदिर व राममंदिर की आकर्षक सजावट की गई। इस अवसर पर मंदिरों में भजन कीर्तन व विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव रात्रि १२ बजे बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ रही।
मटकीफोड़ और मूर्ति विसर्जन आज
प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी जय जवान जय किसान समिति द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन २४ अगस्त को नगर में मटकी फोड़ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगर के प्रमुख चौक चौराहों पर मटकी फोड़ी जाएंगी। जिसकी लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही है। गोविन्दा आला की टीम डीजे की धुनों के साथ नगर के कहारी मोहल्ला स्थित दुर्गा मंदिर से निललेगी। जो नगर का भ्रमण कर जगह-जगह बांधी गई मटकी तोड़ेगी।

Home / Balaghat / घर-घर पूजे गए भगवान श्री कृष्ण, पूरी रात गूंजे कृष्ण के जयकारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो