scriptमिश्रित वन लगाने की मांग सीएम को सौंपा ज्ञापन | Memorandum handed over to CM demanding mixed forests | Patrika News
बालाघाट

मिश्रित वन लगाने की मांग सीएम को सौंपा ज्ञापन

युवक कांग्रेस ने मंगलवार मुख्यमंत्री कमलनाथ को ज्ञापन सौंपा है।

बालाघाटApr 17, 2019 / 01:22 pm

mukesh yadav

gyapan

मिश्रित वन लगाने की मांग सीएम को सौंपा ज्ञापन

कटंगी। वन परिक्षेत्र कटंगी के अंतर्गत लगने वाले सागौन के प्लांटेशन का विरोध करते हुए मिश्रित वन लगाने की मांग करते हुए युवक कांग्रेस ने मंगलवार मुख्यमंत्री कमलनाथ को ज्ञापन सौंपा है। इस संबंध में युवा कांग्रेसी शारदेश्वर शिव ने बताया कि वन विकास निगम क्षेत्र में सागौन प्रजाति के पौध लगा रहे हैं। जबकि मिश्रित वन धीरे-धीरे समाप्त हो रहे है, जिससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ गया है तथा वन्यप्राणियों के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है। गौरतलब हो कि सागौन अपने आस-पास अन्य प्रजाति के पेड़ों को पनपने नहीं देता जिस कारण वन में शाकाहार वन्यप्राणियों को भोजन नहीं मिल पाता और वह भटक कर गांव के तरफ आते है, जिससे उनके शिकार का अंदेशा बढ़ जाता है।
उल्लेखनीय है कि वन परिक्षेत्र कटंगी में 24379 हेक्टेयर में जंगल फैला हुआ है। जिसमें से एक तिहाई जंगल में मिश्रित वन समाप्त होने की कगार पर है। इस कारण वन्यप्राणी जंगली सुकर, बायसन, सांभर, कोठरी, चीतल, तेदुंआ, बाघ सहित अन्य के जीवन पर संकट के बादल मंडरा रहे है। इन वन्यप्राणियों को आसानी से शिकार हो रहा है। युवक कांग्रेस के साथ वन तथा वन्यप्राणी प्रेमियों ने सीएम का ध्यानाकर्षण कराते हुए मिश्रित वन लगाने की मांग की है।

Home / Balaghat / मिश्रित वन लगाने की मांग सीएम को सौंपा ज्ञापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो