scriptजंगल से मैगनीज के अवैध खनन को रोकने मॉयल ने लगाया सूचना बोर्ड | MOIL set up information board to stop illegal mining of manganese | Patrika News
बालाघाट

जंगल से मैगनीज के अवैध खनन को रोकने मॉयल ने लगाया सूचना बोर्ड

पौनियां गांव सहित जंगलों में हो रहा है मैगनीज का अवैध खनन, अच्छी गुणवत्ता के मैगनीज पर लगी माफिया की नजर

बालाघाटOct 16, 2019 / 08:49 pm

Bhaneshwar sakure

जंगल से मैगनीज के अवैध खनन को रोकने मॉयल ने लगाया सूचना बोर्ड

जंगल से मैगनीज के अवैध खनन को रोकने मॉयल ने लगाया सूचना बोर्ड

बालाघाट. तिरोड़ी क्षेत्र के ग्राम पौनियां से होने वाले मैगनीज के अवैध खनन पर अब तक रोक नहीं लग पाई है। प्रशासन की सभी कोशिशें नाकाम रही है। जिसके कारण माफिया के हौंसले बुलंद है। वहीं प्रशासन ने अवैध खनन को रोकने के लिए जो भी कार्रवाई की वह केवल ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रही है। यहां पर माफिया का केवल चोरी का मैगनीज जब्त हुआ। जबकि संरक्षण प्राप्त माफिया पर कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। जिसके चलते एक बार फिर से पौनियां में अवैध खनन को रोकने के लिए एक नया प्रयोग किया गया है। यह प्रयोग मॉयल लिमिटेड ने किया है।
जानकारी के मुताबिक मॉयल ने पौनियां में कुछ जगहों पर बोर्ड लगा दिए है, जिसमें लिखा है उक्त भूमि मॉयल लिमिटेड तिरोड़ी खान के लिए आरक्षित है। जिसमें उल्लेखित किया गया है कि कलेक्टर के आदेश पर रकबा १५०.३७६ हेक्टेयर मॉयल के लिए आरक्षित है। बावजूद इसके इस प्रयोग का भी असर नहीं हो पा रहा है। जिस स्थान पर मैगनीज का अवैध तरीके से खनन हो रहा है, उक्त भूमि को मॉयल लिमिटेड ने लीज पर लेने के लिए कार्रवाई की है। फिलहाल यह कार्रवाई लंबित है। इधर, माफिया जंगल, राजस्व क्षेत्र में धड़ल्ले से खुदाई कर रहे है। इधर, मॉयल ने ने कुल रकबा १५०.७३६ हेक्टेयर भूमि का अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा है। जिसमें तिरोड़ी में बड़े झाड़ का जंगल ०.५२० हेक्टेयर, १.७४० हेक्टेयर, १.१४९ हेक्टेयर, सरकारी वन के अंतर्गत ६.५६८९ हेक्टेयर, ५.९३५४ हेक्टेयर, पौनियां में छोटे झाड़ का जंगल ९९.३६७ हेक्टेयर, हीरापुर में संरक्षित वन भूमि ३५.४५६२ हेक्टेयर भूमि शामिल है। जबकि इन्हीं स्थानों पर मैंगनीज माफिया बेखौफ होकर खनन कर रहे है। जानकारों के मुताबिक पौनियां में उच्च क्वालिटी का मैंगनीज उपलब्ध है। यहां निकलने वाले मैंगनीज में ६३.४ फीसदी मैगनीज ऑक्साइड और १६.०९ फीसदी से ज्यादा आयरन है। इसी कारण पौनियां हमेशा से ही मैंगनीज माफिया के निशाने पर रहा है। पौनिया में पर प्रत्येक घर के नीचे में बड़ी मात्रा में मैंगनीज होने की बात कही जाती है। इसके कई प्रमाण उस वक्त देखने को भी मिले है जब मैंगनीज माफिया के द्वारा ग्रामीणों से उनके घरों में खनन करवाया गया है। प्रशासन ने शीघ्र ही मैंगनीज माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो माफिया प्रस्तावित लीज की जमीन को खनन से खदान बना देंगे।
इनका कहना है
लीज की कार्रवाई जिला स्तर पर प्रगतिरत है। कलेक्टर से मैंगनीज के अवैध तरीके से चोरी पर चर्चा की गई थी। उन्होंने सतत कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया है। कलेक्टर के निर्देशन पर ही बोर्ड लगाए गए है।
-विकास रंजन फरीदा, संयुक्त महाप्रबंधक खान

Home / Balaghat / जंगल से मैगनीज के अवैध खनन को रोकने मॉयल ने लगाया सूचना बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो