scriptज्वाइंट ऑपरेशन से नक्सलियों के छूट रहे पसीने | Naxalites are getting exhausted from joint operation | Patrika News
बालाघाट

ज्वाइंट ऑपरेशन से नक्सलियों के छूट रहे पसीने

अलग-अलग टूकडिय़ों में घूम रहे हैं नक्सली, नक्सलियों ने फिर फेेंके पर्चे

बालाघाटMar 29, 2018 / 07:46 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat news
बालाघाट. नक्सलियों ने एक बार फिर पर्चे फेंक कर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इस बार नक्सलियों ने दक्षिण बैहर क्षेत्र के नक्सल प्रभावित सोनगुड्डा चौकी के पास पर्चे मिले हैं। इन पर्चों में नक्सलियों ने शासन की दमनकारी नीतियों और मप्र व छग की सीमावर्ती क्षेत्र में मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों का उल्लेख किया गया है। यह पर्चे जीआरबी (गोंदिया, राजनांदगांव और बालाघाट) डिवीजन कमेटी की ओर से फेंका गया है। हालांकि, पुलिस ने इन पर्चों को जब्त कर लिया है। इधर, नक्सलियों की बढ़ती सक्रियता को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा भी बढ़ा दी है। सीमावर्ती क्षेत्रों में ज्वाइंट ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन से नक्सलियों के पसीने छूटने लगे हैं।
जानकारी के अनुसार नक्सलियों का दक्षिण बैहर क्षेत्र में फिर से मूवमेंट बढऩे लगा है। इसके पूर्व नक्सलियों का कान्हा नेशनल पार्क के गढ़ी और मंडला जिले के मोतीनाला क्षेत्र मूवमेंट बढ़ा हुआ था। कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा लगातार सक्रियता बढ़ाते हुए ग्रामीणों की बैठकें भी ले रहे थे। लेकिन पुलिस की सर्चिंग के चलते वे अपने मंसूबों पर कामयाब नहीं हो पाए। काफी दिनों बाद नक्सलियों ने फिर से दक्षिण बैहर क्षेत्र में अपने पैठ बढ़ाने का कार्य शुरू किया है। ताकि वे अपने मंसूबों पर कामयाब हो सकें। लेकिन इस क्षेत्र में भी पुलिस की लगातार सर्चिंग के चलते वे घटनाओं को अंजाम नहीं दे पा रहे हैं। इधर, बॉर्डर एरिया में लगातार मप्र, छग और महाराष्ट्र राज्य की पुलिस द्वारा आपसी समन्वय स्थापित कर ज्वाइंट ऑपरेशन किया जा रहा है। जिसके चलते नक्सली अपने मंसूबों पर कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। मौजूदा समय में बालाघाट जिले के कान्हा नेशनल पार्क के गढ़ी थाना और मंडला जिले के मोतीनाला क्षेत्र में नक्सलियों का मूवमेंट हो रहा है। गढ़ी और मोतीनाला क्षेत्र में नक्सली अलग-अलग टूकडिय़ों में घूम रहे हैं। करीब तीन से चार टूकडिय़ों में डेढ़ दर्जन से अधिक नक्सली सक्रिय हैं। नक्सलियों के बढ़ते मूवमेंट को देखते हुए इस क्षेत्र में भी ज्वाइंट ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। जिसके चलते नक्सली घटनाओं को अंजाम नहीं दे पा रहे हैं। इतना ही नहीं पुलिस लगातार इन क्षेत्रों में सर्चिंग भी कर रही है। विदित हो कि २० मार्च को २०८ कोबरा बटालियन मुख्यालय बडग़ांव (किरनापुर) में मप्र, छग और महाराष्ट्र राज्य के नक्सली उन्मूलन में लगे पुलिस अधिकारियों के अलावा आईबी के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई थी। बैठक में नक्सली उन्मूलन को लेकर रणनीति तैयार की गई है। जिसके आधार पर अब कार्रवाई की जा रही है।
टेमनी, मलैयदा में पुलिस का अस्थायी कैम्प शुरू
लांजी, बिरसा क्षेत्र के जंगलों में नक्सलियों का मूवमेंट करने के लिए पुलिस ने टेमनी और मलैयदा में अस्थयी कैम्प शुरू कर दिया है। दरअसल, टेमनी और मलैयदा का क्षेत्र छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र राज्य की बार्डर से लगा हुआ है। छग और महाराष्ट्र राज्य में घटनाओं को अंजाम देने के बाद नक्सली जंगलों के रास्ते इन्हीं क्षेत्रों से होते हुए बालाघाट जिले में प्रवेश करते हैं। नक्सलियों की इसी घुसपैठ को रोकने के लिए टेमनी और मलैयदा में अस्थायी कैम्प शुरू किया गया है।
नक्सली कर रहे ग्रामीणों को गुमराह
नक्सलियों द्वारा अपनी पैठ बढ़ाने के लिए ग्रामीणों को गुमराह कर रहे हैं। इसके लिए बकायदा नक्सली गांव-गांव बैठके ले रहे हैं। बैठक में शासन को जनता का विरोधी बताकर दलम में शामिल होने की अपील कर रहे हैं। हालांकि, जागरुकता के चलते ग्रामीणों ने नक्सलियों के इस आव्हान को ठुकरा दिया है।
इनका कहना
गढ़ी थाना और मोतीनाला क्षेत्र में नक्सलियों के लगातार मूवमेंट होने की सूचनाएं मिल रही है। नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम करने के लिए बॉर्डर एरिया में ज्वाइंट ऑपरेशन जारी है। टेमनी, मलैयदा में पुलिस का अस्थायी कैम्प भी शुरू कर दिया गया है।
-अमित सांघी, एसपी, बालाघाट

Home / Balaghat / ज्वाइंट ऑपरेशन से नक्सलियों के छूट रहे पसीने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो