scriptस्वच्छता सर्वेक्षण में नपा बालाघाट को मिली 21 वीं नेशनल रेंक | NP Balaghat got 21st national rank in cleanliness survey | Patrika News
बालाघाट

स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा बालाघाट को मिली 21 वीं नेशनल रेंक

प्रेरक दौड़ सम्मान में गोल्ड केटेगिरी में शामिलएक लाख से कम जनसंख्या वाले निकाय में बालाघाट को मिला थ्री स्टार

बालाघाटOct 01, 2022 / 09:59 pm

Bhaneshwar sakure

स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा बालाघाट को मिली 21 वीं नेशनल रेंक

स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा बालाघाट को मिली 21 वीं नेशनल रेंक

बालाघाट. एक लाख से कम आबादी वाले निकाय के स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर पालिका परिषद बालाघाट को 21 वीं रेंक मिली है। जबकि प्रदेश में दूसरे और जोनल रैंक (वेस्ट जोन) में 7वें स्थान पर है। वहीं प्रेरक दौड़ सम्मान में गोल्ड केटेगिरी में शामिल हुए है। साथ ही स्वच्छता के मामले में नपा बालाघाट को थ्री स्टार भी मिला है। इतना ही नहीं ओडीएफ की स्थिति में ओडीएफ डबल प्लस मिला है।
जानकारी के अनुसार निकायों की वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार और रैंकिंग की घोषणा 1 अक्टूबर को की गई है। शासन द्वारा की गई एक लाख से कम आबादी वाले निकायों में नपा बालाघाट ने इस बार अच्छा स्थान प्राप्त किया है। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष नपा ने स्वच्छता के मामले में लंबी छलंाग लगाई है। लेकिन स्वच्छता के मामले में नगर की वास्तविक स्थिति अलग है। शासन द्वारा जारी एक लाख से कब आबादी वाले निकायों की स्वच्छता रिपोर्ट 2022 के अनुसार नपा बालाघाट को नेशनल रेंकिंग 21 वीं प्राप्त हुई है। जबकि वर्ष 2021 की रिपोर्ट में बालाघाट को कोई रैंक हासिल नहीं हो पाई थी। इस वर्ष राज्य स्तरीय रेंकिंग में बालाघाट दूसरे स्थान पर है। जबकि गत वर्ष 18 वीं स्थान पर था। राज्य स्तरीय रेंकिंग में बालाघाट ने 16 स्थान का फायदा हुआ है। वहीं वेस्ट जोन के जोनल रैंक में बालाघाट 7 वें स्थान पर है। जबकि पिछले वर्ष 35 वीं रेंक पर था। वहीं इस वर्ष थ्री स्टार का दर्जा मिला है। जबकि गत वर्ष कोई दर्जा नहीं मिला था। ओडीएफ के मामले में नपा बालाघाट दोनों वर्ष डबल प्लस रहा है। प्रेरक दौड़ सम्मान में इस वर्ष नपा बालाघाट गोल्ड श्रेणाी में शामिल हो गया है। जबकि गत वर्ष वह किसी भी श्रेणी में शामिल नहीं था। उल्लेखनीय है कि प्रेरक दौड़ सम्मान के लिए शासन द्वारा पांच केटेगिरी निर्धारित की गई है, जिसमें प्लेटेनियम, गोल्ड, सिल्वर सहित अन्य शामिल है।
इनका कहना है
स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट जो भी हो लेकिन वास्तविकता इससे परे है। वार्ड में आज भी साफ-सफाई नहीं हो पाती है। जल निकासी की समस्या बनी हुई है। खुली नालियों से गंदा पानी सड़कों पर बहता है। रोजाना घर-घर कचरा नहीं उठता है।
-संदीप यादव, वार्ड क्रमांक 1 निवासी
वार्ड में सूकरों का आतंक बना हुआ है। खाली प्लाटों में जहां गंदगी पड़ी रहती है। वहीं पानी भी जमा रहता है। ऐसे में नपा की स्वच्छता रेंकिंग में सुधार होना समझ से परे है। कागजी कार्रवाई की जगह वास्तविकता में सफाई पर कार्य होना चाहिए।
-अनूप कुमार भट्ट, वार्ड क्रमां 2 निवासी
नगर में जगह-जगह गंदगी का आलम बना हुआ है। चाहे वह वार्ड क्रमांक 11 हो या नगर का कोई अन्य वार्ड। सभी जगह गंदगी देखने को मिल जाएगी। फिर स्वच्छता में नपा बालाघाट कैसे नेशनल और राज्य स्तर पर पहुंचा, यह समझ से परे है।
-रवि राउत, वार्ड क्रमांक 11 निवासी
खाली प्लाटों में जमा गंदगी, जल निकासी की समस्या, सूकरों की धमाचौकड़ी सहित ऐसी अनेक वजह है जिसके कारण वार्डवासी काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में नपा का स्वच्छता रेंकिंग में सुधार होना बेईमानी साबित हो रहा है।
-सागर यादव, वार्ड क्रमांक 22 निवासी
स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में नपा बालाघाट ने नेशनल में 21 वीं, स्टेट में दूसरा स्थान, वेस्ट जोन के जोनल रेंक में 7वां स्थान प्राप्त किया है। प्रेरक दौड़ सम्मान में नपा बालाघाट गोल्ड मेडल श्रेणी में शामिल हुआ है। नपा बालाघाट को 7500 में से 5466 अंक प्राप्त हुए है।
-सूर्यप्रकाश उके, नपा स्वच्छता प्रभारी
स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा बालाघाट ने अच्छा स्थान प्राप्त किया है। हमारे द्वारा नगर और भी साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाने की दिशा में प्रयास करेंगे। नगरवासियों से भी स्वच्छता के लिए जागरुकता का परिचय और सहयोग देने की अपील करेंगे।
-भारती सुरजीत सिंह ठाकुर, नपा अध्यक्ष, बालाघाट

Home / Balaghat / स्वच्छता सर्वेक्षण में नपा बालाघाट को मिली 21 वीं नेशनल रेंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो