scriptनौनिहालों को नहीं मिल रहा पोषाहार | Nutrients are not getting nutrition | Patrika News
बालाघाट

नौनिहालों को नहीं मिल रहा पोषाहार

तिरोड़ी में स्व सहायता समूह बरत रहा लापरवाही-

बालाघाटAug 23, 2019 / 08:44 pm

mukesh yadav

नौनिहालों को नहीं मिल रहा पोषाहार

नौनिहालों को नहीं मिल रहा पोषाहार

कटंगी। क्षेत्र की मॉयल नगरी तिरोड़ी में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 05 और 07 में नौनिहालों को पोषण आहार नहीं मिल रहा है। जानकारी के मुताबिक महिला स्व सहायता समूह 3 आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार प्रदान करता है। जिसमें यह दोनों केन्द्र भी शामिल है। लेकिन करीब एक पखवाड़े से समूह ने इन केन्द्रों में पोषाहार देना बंद कर दिया है। इस संबंध में जब आंगनवाड़ी केन्द्र संचालिका से जानकारी ली गई, तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की। लेकिन बताया कि 9 अगस्त से बच्चों को पोषाहार नहीं मिल रहा है। जानकारी विभागीय अधिकारी को दी जा चुकी है। हालाकि शिकायत के बाद भी अब तक बच्चों को पोषाहार दिया जाना शुरू नहीं हो सका है। इससे स्पष्ट समझा जा सकता है कि अधिकारी कर्तव्यों को लेकर कितने गंभीर है!
गौरतलब हो कि उक्त समूह पर अनियमितता बरतने की वजह से पूर्व में कार्रवाई की गई थी। इसके बाद पुन: एक मौका दिया गया है, लेकिन अब समूह फिर से लापरवाही बरत रहा है।
भूखे लौट रहे बच्चे
प्राप्त जानकारी अनुसार समुह अभी एक मात्र केन्द्र को पोषण आहार प्रदान कर रहा है। जबकि अन्य दो आंगनवाड़ी केन्द्रों के बच्चे प्रतिदिन भूखे लौट रहे हैं। तिरोड़ी के आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पिछले 13 दिनों से बच्चे पोषाहार से वंचित हैं। पोषाहार के बंद रहने से बच्चों की उपस्थिति केन्द्रों पर दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। जिससे बच्चों के अभिभावकों में गहरा रोष व्याप्त है। वहीं नौनिहालों के अलावा गर्भवती, धात्री, महिलाओं को दिए जाने वाला पोषण आहार भी नहीं दिया जा रहा है। केन्द्रों में पोषण आहार नहीं मिलने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को केन्द्र पर भेजने से कतरा रहे है।
नहीं किया जाता नियमित निरीक्षण
आंगनवाड़ी केन्द्रों में नौनिहालों को पोषण आहार नहीं मिलने की यह कोई पहली शिकायत या मामला नहीं है। इसके पूर्व में इस प्रकार की शिकायतें लगातार प्रकाश में आते रही है। लेकिन इसके बावजूद भी हालात नहीं सुधर रहे हैं। जानकार बताते हंै कि आंगनवाड़ी केन्द्रों का सतत् निरीक्षण नहीं होने से यह समस्या बनती है। अगर, सेक्टर सुपरवाइजर और परियोजना अधिकारी नियमित आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे तो इस तरह की समस्याओं से निपटा जा सकता है।
बहरहाल, तिरोड़ी के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार नहीं मिलने से अभिभावकों में आक्रोश है। वे विभाग के वरिष्ट अधिकारियों का ध्यानाकर्षण कराते हुए शीघ्र ही पोषण आहार प्रदान कराने की मांग कर रहे हैं।
वर्सन
पूर्व में हमारे द्वारा कार्रवाई की गई थी। समूह द्वारा गलती स्वीकार कर दोबारा ऐसा नहीं किए जाने की शर्त पर पुन: उन्हें काम दिया गया है। हम जानकारी लेकर कार्रवाई करेंगे।
पुष्पेन्द्र राणाड़े, परियोजना अधिकारी

Home / Balaghat / नौनिहालों को नहीं मिल रहा पोषाहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो