scriptग्राम पंचायत में स्वच्छता सभा का हुआ आयोजन | Organizing a cleanliness meeting in Gram Panchayat | Patrika News

ग्राम पंचायत में स्वच्छता सभा का हुआ आयोजन

locationबालाघाटPublished: Apr 19, 2018 08:24:41 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

ग्रामीणों को दिया स्वच्छता का संदेश

balaghat news
बालाघाट. जनपद पंचायत लालबर्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायत लवादा और पांढरवानी में स्वच्छता सभा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिपं अध्यक्ष रेखा बिसेन, जिपं सदस्य झामसिंह नागेश्वर, लक्ष्मी सत्तानी, जपं सीईओ गायत्री कुमार सारथी बतौर अतिथि शामिल हुए। इस दौरान अतिथियों ने स्वच्छता और शौचालय के उपयोग के बारे में जानकारी दी। शौचालय का उपयोग न किए जाने व उसके कारण होने वाली मर्यादा को लेकर चर्चा की गई। ग्राम पंचायत में स्वच्छता रैली निकालकर गांव में स्वच्छता का संदेश दिया गया। ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में ग्रामीणों को बताया गया। ताकि ग्राम में स्वच्छता बनी रहे। इतना ही नहीं घरों से निकले गंदे पानी की निकासी का उचित नपटारे के लिए प्रेरित किया। इसके लिए जगह-जगह सोख्ता गड्ढे का निर्माण कराए जाने के लिए निर्देशित किया गया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को स्वच्छता के संबंध में शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।
लाडो अभियान अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन
बालाघाट. लाडो अभियान अंतर्गत बाल विवाह रोकने और इसके प्रति जागरूकता के लिए जिले में अक्षय तृतीया के अवसर पर विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत महात्मा गांधी नगरपालिका माध्यमिक शाला बालाघाट और श्री दादा बाड़ी जैन हायर सेकेंड्री स्कूल बालाघाट में कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में विनोद बरमैया सामाजिक कार्यकर्ता, नीरज स्वामी आउटरीच कार्यकर्ता द्वारा शाला के उपस्थित बालक और बालिकाओं को 18 वर्ष से कम उम्र की बालिका और 21 वर्ष से कम उम्र के बालक का विवाह बाल विवाह अंतर्गत आने की जानकारी दी। बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के अनुसार बाल विवाह दंडनीय अपराध है। बाल विवाह करने, कराने और शामिल होने व सेवाएं पर भी 2 वर्ष का कठोर कारावास व एक लाख रुपए के जुर्माना अथवा दोनों प्रकार से दंड का प्रावधान है। इस कार्यशाला में बालकों को बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में विस्तार से बताया गया। जिला महिला सशक्तिकरण अंतर्गत संचालित योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो