scriptकंेद्रीय विद्यालय में किया गया स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन | Organizing Sanitary Panchakhada in Central School | Patrika News
बालाघाट

कंेद्रीय विद्यालय में किया गया स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार स्वच्छता ही सेवा पर अमल करते हुए केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया।

बालाघाटSep 19, 2018 / 09:17 pm

mukesh yadav

abhiyan

कंेद्रीय विद्यालय में किया गया स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन

बालाघाट. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार स्वच्छता ही सेवा पर अमल करते हुए केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य पीके जैन ने स्वच्छता की जागरूकता एवं महत्वत्ता पर ज्ञान वर्धक उदगार देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस पखवाड़ा के दौरान प्रतिदिन प्रात:कालीन प्रार्थना सभा में विद्वान शिक्षकों द्वारा स्वच्छता सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई।
विद्यार्थियों ने कविता, नाटक, नृत्य, प्रहसन द्वारा स्वच्छता की जीवन उपयोगिता पर आधारित विभिन्न मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विद्यालय में प्राथमिक, माध्यमिक एवं उमा. स्तर पर निबंध लेखन, चित्रकला, नारा लेखन, पोस्टर निर्माण, वाद-विवाद एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के होनहार विद्यार्थियों ने अपनी कला एवं ज्ञान कौशल का प्रदर्शन किया।
इन प्रतियोगिताओ में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को उत्साह वर्धन हेतु विभिन्न पुरुस्कार प्रदान किए गए। विद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पोस्टकार्ड के माध्यम से अपनी स्वच्छता संबंधी भावनाओं को लेखनी में पिरोया। अपने विद्याथियों को उनके तन-मन और पर्यावरण की स्वच्छता हेतु विभिन्न व्याख्यान समय-समय पर विद्यालयीन शिक्षको द्वारा प्रदान की गई। क्योकि स्वस्थ मन मस्तिष्क के द्वारा ही वे भविष्य के उन्नत नागरिक बन सकते हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त शिक्षक, शिक्षिकाओं ने अपना योगदान दिया। विद्यालय के प्राचार्य पीके जैन ने स्वच्छता को जीवन की आधारशिला बताते हुए अपने उद्बोधन से कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षिकाओ के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त शिक्षक, शिक्षिकाओं ने अपना योगदान दिया। विद्यालय के प्राचार्य पीके जैन ने स्वच्छता को जीवन की आधारशिला बताते हुए अपने उद्बोधन से कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षिकाओ के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त शिक्षक, शिक्षिकाओं ने अपना योगदान दिया। विद्यालय के प्राचार्य पीके जैन ने स्वच्छता को जीवन की आधारशिला बताते हुए अपने उद्बोधन से कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षिकाओ के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

Home / Balaghat / कंेद्रीय विद्यालय में किया गया स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो