script देर रात्रि तक पहुंचा मतदान दल, सुबह तक जमा की गई ईवीएम | Polling team reached late night, EVMs were collected till morning | Patrika News

देर रात्रि तक पहुंचा मतदान दल, सुबह तक जमा की गई ईवीएम

locationबालाघाटPublished: Nov 18, 2023 10:07:25 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

स्ट्रांग रुम में सुरक्षा के साए में रखी गई है ईवीएम
3 दिसंबर को स्ट्रांग रुम से बाहर आएगी ईवीएम

18_balaghat_102.jpg

बालाघाट. विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए 17 नवंबर को शांतिपूर्ण और सुरक्षित ढंग से मतदान हुआ। मतदान के बाद शाम 6 बजे से मतदान दलों का लौटना प्रारंभ हुआ जो देर रात्रि तक जारी रहा। रात्रि करीब 1.30 बजे तक मतदान दल शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचा। इसके बाद मतदान दलों ने दस्तावेजी प्रक्रिया पूरी कर ईवीएम को जमा करना प्रारंभ किया। ईवीएम सुबह तक जमा की गई। स्ट्रांग में रुम में ईवीएम को रखने का कार्य सुबह तक चला।
बालाघाट जिले की सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों के 1675 मतदान केंद्रो पर सम्पूर्ण शांतिपूर्ण व सुरक्षित मतदान ने एतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन के अमले को बधाई दी है। शुक्रवार को बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा में दोपहर 3 बजे के बाद और बालाघाट, वारासिवनी और कटंगी विधानसभा में 6 बजे के बाद भी मतदान केन्द्र में मतदान के लिए मतदाताओं की कतार लगी हुई थी। जिसके कारण मतदाताओं को पर्ची का वितरण कर मतदान कराया गया। इस तरह 3 बजे तक जिन विधानसभाओं में मतदान होना था वहां 4.30 बजे तक और जहां 6 बजे तक मतदान होना था वहां 7 बजे तक भी मतदान होते रहा। इससे मतदान दलों को सामग्री वितरण करने में भी देरी हुई। साथ ही मतदान प्रतिशत के परिणाम आने में भी देरी हुई।
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की 6 विधानसभाओं में अंतिम मतदान प्रतिशत 85.35 रहा है। जिसमें 85.60 प्रतिशत महिलाओं और 85.18 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं का रहा है। जिला परिवहन अधिकारी अनिमेष गढ़पाले ने बताया कि मतदान समाप्ति के पश्चात पहली बस बालाघाट विधानसभा की 6.15 बजे और आखरी बस कटंगी विधानसभा की रात 1.15 बजे पहुंची। पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित बनाए गए सभी विधानसभाओं के स्ट्रांग रुम में ईवीएम जमाने का कार्य सुबह तक चलता रहा। जिला कोषालय अधिकारी मरावी ने बताया कि सुबह 6 बजे से स्ट्रांग रुम में ईवीएम जमा करने के बाद 8 बजे तक सभी विधानसभाओं के स्ट्रांग रुम को सीलबंद किया गया। इस दौरान संबंधित विधानसभाओं के सामान्य प्रेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी, राजनितिक दलों के प्रतिनिधि और सीआरपीएफ के जवान मौजूद रहे।
मतदान दल का किया स्वागत
मतदान समाप्ति के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने अपर कलेक्टर ओपी सनोडिया सहित अनेक अधिकारियों के साथ बैहर विधानसभा के सबसे पहले पहुंचने वाले दल का फुल माला से स्वागत किया। इतना ही नहीं मतदान दलों का चुनाव को लेकर अनुभव भी जाना। इसके बाद लांजी, परसवाड़ा और बालाघाट विधानसभा के दलों का भी स्वागत किया गया। सबसे पहला दल शाम 6 बजे स्थानीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पहुंचा और सामग्री जमा करने की कार्यवाही प्रारंभ हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो