scriptपीएम आवास से मरहूम गरीब | Poor people from PM residence | Patrika News
बालाघाट

पीएम आवास से मरहूम गरीब

आवेदन करने के बाद भी नहीं मिला पात्र हितग्राहियों को लाभ-

बालाघाटJun 11, 2020 / 09:42 pm

mukesh yadav

हजरतगंज चौराहे पर पहुंचे जॉइंट पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था

हजरतगंज चौराहे पर पहुंचे जॉइंट पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था

कटंगी। नगर में केन्द्र सरकार की अति महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ा गड़बड़ घोटाला किया जा रहा है। यहां पर पात्र गरीब हितग्राहियों को आवास योजना से वंचित रखकर रसूखदार और अपात्र लोगों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। नगर के कई पात्र और गरीब हितग्राही आज झुग्गी झोपड़ी में रहने को मजबूर है। मालूम रहे कि बेघर और झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले गरीबों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई थी। इस योजना का मकसद गरीब परिवार जो अभी तक अपने स्वयं के घर से मरहूम है या झुग्गी झोपड़ी में निवास कर रहे हंै, उन्हें खुद का आशियाना प्रदान करना था। पीएम मोदी की इस योजना के सकारात्मक परिणाम सामने आए और इसी योजना के दम पर वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में पुन: केन्द्र में भाजपा की सरकार बनी, लेकिन जिस मंशा से गरीबों ने भाजपा को पुन: केन्द्र में बिठाया उन्हीं गरीबों को नगर परिषद कटंगी योजना से मरहूम रखे हुए हैं। चैकानें वाली बात तो यह है कि इसके बावजूद कोई भाजपा नेता इन गरीबों की समस्याओं पर सुध नहीं ले रहा है।
जनचर्चा और हितग्राहियों के अनुसार नगर परिषद में बिना रिश्वत दिए पीएम आवास योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। जिन हितग्राहियों को आवास योजना का लाभ मिल चुका है, उनमें से एक ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि Óसाहब हम लोगों से रुपया पूरा ले लिया गया और मकान की किश्त नहीं डाली जा रही है। सिर पर बारिश का मौसम है, लेकिन अब तक छत नहीं ढल पाई है। नगर में सबसे बुरा हाल वार्ड 05 के गरीबों का है। यहां के कई पात्र हितग्राहियों ने कई बार आवेदन लगाया है, लेकिन अब तक आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। वार्ड पार्षद डागेन्द्र राउत ने प्रधानमंत्री आवास योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि योजना का लाभ गरीब व बेसहारों को नहीं मिल रहा है। नगर परिषद में जब तक अधिकारियों को 20 फीसदी कटमनी नहीं दी जाती तब तक गरीबों को लाभ नहीं मिल रहा है। नगर में जो लोग योजना के लिए अपात्र है और पैसे देने में पात्र ऐसे लोगों को ही शुरू से आवास योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कलेक्टर दीपक आर्य एवं अनुविभागीय अधिकारी रोहित बम्होरे का पूरे मामले में ध्यानाकर्षण कराते हुए गरीबों को शीघ्र ही आवास योजना का लाभ प्रदान करने की अपील की है।
नगर में कई परिवार ऐसे हंै जिनका पूरा परिवार मेहनत मजदूरी कर अपने तथा अपने परिवार के लिए दो वक्त की रोटी बड़े मुश्किल से जुटा पाता है ऐसे भी कई परिवारों को अब तक योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। नगर परिषद के कर्मचारी कई बार इन गरीबों को आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर दस्तावेज एकत्रित कर चुके हैं, लेकिन नगर परिषद के कर्मचारियों को रिश्वत ना दे पाने के कारण इन गरीबों को आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जबकि नगर के कई धनाड्य एवं सम्पन्न परिवार योजना का लाभ ले चुके हैं। अगर, नगर में पीएम आवास योजना के लाभार्थियों की जांच की जाती है तो कई अपात्र सामने आ सकते हंै, इसके बाद इन अपात्रों को पात्र बनाकर योजना का लाभ दिलाने वाले भष्ट्र कर्मचारियों पर आसानी से कार्रवाई की जा सकती है।
इनका कहना है-
नगर परिषद के अधिकारी पीएम आवास के आंवटन में भेदभाव कर रही है। रसूखदारों को योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है जो गरीब अधिकारियों को रिश्वत नहीं दे रहे हंै उन्हें वंचित रख दिया गया है। मेरे वार्ड में कई गरीब आवेदन के बाद भी झुग्गी झोपड़ी में रहने को मजबूर है।
डाग्रेन्द्र राउत, वार्ड पार्षद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो