scriptश्रीराम कथा के साथ की गई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा | Pran Pratishtha of statues made with Shriram Katha | Patrika News
बालाघाट

श्रीराम कथा के साथ की गई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

केबीनेट मंत्री प्रदीप जायसवाल ने भी की शिकरत, विशाल भंडारे के साथ कार्यक्रम का किया गया समापन

बालाघाटJan 17, 2019 / 01:48 pm

mukesh yadav

pran pratistha

श्रीराम कथा के साथ की गई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

रामपायली. जिले की धार्मिक नगरी रामपायली देवगांव में सार्वजनिक श्रीराम सार्इं समिति के तत्वधान में श्रीराम कथा का वाचन व मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूर्वक संपन्न कराई। इस दौरान यहां भगवान श्रीराम, जानकारी, लक्ष्मण और सांई नाथ प्रतिमा विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ स्थापित की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केबीनेट मंत्री प्रदीप जायसवाल के साथ अन्य अतिथियों में जनपद सदस्य सुरेश पटले, भरतलाल चुरहे और रामपायली सरपंच वीणा शुक्ला पहुंची थी।
सरपंच शुक्ला ने बताया कि यह वहीं देवगांव है जहां भगवान राम ने अपने हाथो से विराट नामक राक्षस का वध किया था। यहां पर एक पूरन तालाब भी है। पौराणिक कथा अनुसार इस तालाब में माता जानकारी ने केश स्नान किया था। आज भी उस तालाब में कमल का फूल खिला हुआ है, जिसकी १००० पंखुडिय़ां होती है। श्रीराम मंदिर में नित्य कमल के फूल को चढ़ाया भी जाता है। श्रीराम कथा के दौरान वाचक द्वारा इस आशय की जानकारी भी दी गई। वहीं अंत में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान, हवन पूजन और दिनेश चौधरी के द्वारा भंडारे का आयोजन करवाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित किया। पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में समिति के विकास चुरहे, मेघराज पटले, अविनाश, शैलेन्द्र बिसेन, आजादशत्रु डोंगरे, सुनील बोपचे, सुखराम ढोगणे, रमेश बिसेन, सुरेश बिसेन, ऋषभ चुरहे, चंचल चुरहे, आकांशु रुसिया सहित समस्त ग्रामीणों का सराहनीय योगदान रहा।

Home / Balaghat / श्रीराम कथा के साथ की गई मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो