scriptपंचायत का एसईसीसी डाटा गाय | SEC data missing from panchayat | Patrika News
बालाघाट

पंचायत का एसईसीसी डाटा गाय

जिले की कटंगी जनपद अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत तिरोड़ी का आर्थिक सामाजिक जातिगत सर्वेक्षण (एसईसीसी) का डाटा गायब है।

बालाघाटDec 18, 2017 / 04:49 pm

sanjay daldale

SEC data missing from panchayat

SEC data missing from panchayat

खोज करने सरपंच दिल्ली रवाना…
तिरोड़ी पंचायत का एसईसीसी डाटा गायब
बढ़ी परेशानी

कटंगी/तिरोड़ी. जिले की कटंगी जनपद अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत तिरोड़ी का आर्थिक सामाजिक जातिगत सर्वेक्षण (एसईसीसी) का डाटा गायब है। इस वजह से यहां ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
सरपंच आनंद बरमैया इस मामले को लेकर जनपद, जिला पंचायत, कलेक्टर एवं कमिश्नर यहां तक की मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री से शिकायत कर चुके हैं। मगर अब तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। जिसके चलते रविवार को वह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिल्ली में केन्द्रीय राज्यमंत्री विजय सांपला एवं कैबिनेट मंत्री थावरचंद गहलोत से मुलाकात करने के लिए रवाना हुए हैं।
उन्होंने बताया कि वह मंत्रियों से मुलाकात कर ग्रामीणों की समस्या से उन्हें अवगत कराते हुए शीघ्र ही इस समस्या का समाधान करवाएंगे। सरपंच के साथ मॉयल जनशक्ति मजदूर संघ अध्यक्ष रामकृपाल खुरसैल एवं बुद्धरत्न रावत भी गए हैं। उल्लेखनीय है कि 10 हजार की आबादी वाली ग्राम पंचायत तिरोड़ी का एसईसीसी डाटा केन्द्रीय सर्वर से गायब होने की वजह से यहां के ग्रामीणों को बेजा दिक्ततों का सामना करना पड़ रहा है। यहां आवासहीन गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, शादी शगुन योजना सहित तमाम दर्जनों योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
जानकारी के मुताबिक करीब दो दर्जन परिवार आवास योजना का लाभ नहीं मिलने के कारण त्रिपाल की झोपड़-पट्टी बनाकर निवास कर रहे हैं। वहीं उज्जवला का लाभ नहीं मिलने से महिलाएं चुल्हे में खाना पका रही है। ग्रामीणों ने भी शीघ्र ही एसईसीसी डाटा उपलब्ध कराने की मांग की है।
नेत्र शिविर में २३२ मरीजों की हुई जांच
बालाघाट. जिला अंधत्व निवारण समिति और महावीर इंटरनेशनल अपेक्स के द्वारा संचालित चलित नेत्र वाहन के जरिए कटंगी के ग्राम कटेदरा में निशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में ग्राम कटेदरा सहित आस-पास के एक दर्जन से अधिक गांव के 232 नेत्र रोगियों का नेत्र परीक्षण विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा किया गया। इन सभी नेत्र रोगियों को मुकेश संंचेती, निकेश बरडिया, शिशिर सेठिया, नितिन संचेती, सौरभ संचेती के सौजन्य से चश्मे, दवा और आईड्रॉप का निशुल्क वितरण किया गया।
महावीर इंटरनेशनल कटंगी के विशाल कोठारी, वीरेंद्र जैन, वीरेंद्र पंवार ने बताया कि इस शिविर में 128 लोगों को चश्मे प्रदान किए गए। 45 रोगियों को आईड्रॉप दवा दी गई। 22 मरीज मोतियाबिंद के पाए गए।

Home / Balaghat / पंचायत का एसईसीसी डाटा गाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो