script5 दिन से ठप्प नल जल योजना | Stalled tap water scheme since 5 days | Patrika News
बालाघाट

5 दिन से ठप्प नल जल योजना

नांदी में पेयजल के लिए मचा हाहाकार-

बालाघाटMar 16, 2020 / 08:51 pm

mukesh yadav

5 दिन से ठप्प नल जल योजना

5 दिन से ठप्प नल जल योजना

कटंगी। जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत नांदी में बीते 5 दिनों से पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है। गर्मी के दस्तक देते ही पेयजल की समस्या से जुझ रहे ग्रामीण पानी के लिए यहां-वहां भटक रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में नल जल योजना संचालित है। मगर, 5 दिनों मोटर पंप में खराबी के कारण पानी नहीं मिल पा रहा है। जिसकी जानकारी सरपंच-सचिव को भी है। लेकिन यह जिम्मेदार मोटर की मरम्मत कराने में रूचि नही दिखा रहे हैं। जिसके चलते ग्रामीणों को गांव से 1 किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जिम्मेदार अफसरों की ओर ध्यानाकर्षण कराते हुए शीघ्र ही समस्या का समाधान करने की मांग की है। ग्रामीणों की माने तो गांव के अधिकांश हैंडपंप का जलस्तर पहले से ही काफी कम होने के कारण दिक्कतें होती है। ऐसे में अब नल-जल योजना के बंद रहने से सभी के सामने मुसीबत खड़ी हो गई है।
हैंडपंप उगल रहे फ्लोराइडयुक्त पानी-
प्राप्त जानकारी अनुसार नांदी के अधिकांश हंैडपंपों में फ्लोराइडयुक्त पानी निकलता है। जिस वजह से इस पानी का पीने के लिए उपयोग नहीं किया जाता। हंैडपंप का पानी केवल दैनिक कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। पीने के पानी के लिए कई मीटर पैदल जाना पडता है। ग्राम पंचायत नांदी में कुल 17 वार्ड है। जिसमें अनुमानित 450 परिवार निवास करते हैं, इसमें कुल 2500 की आबादी शामिल है। गांव में करीब 15 हैंडपंप है। यानि 167 व्यक्तियों के लिए 1 हंैडपंप। मगर इनमें से अधिकांश हैंडपंपों से फ्लोराइड युक्त पानी निकलता है। पंचायत में जलस्रोत के लिए 6 कुएं भी है, जो देखरेख के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। वहीं नलजल योजना के गांव में लगभग 230 कनेक्शन है। इन सभी घरों की महिलाएं पीने का पानी जुटाने के लिए घंटो जद्दोजहद कर रही है।
आए दिन इसी तरह की समस्या बनती है-
गांव के उपसरपंच महेश अग्रवाल सहित ग्रामीणों बताया कि जब से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने पंचायत को योजना हस्तातंरित की है, तब से मोटर पंप खराब होने की समस्या बनी हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि विभाग ने घटिया किस्म की मोटर पंप लगाकर योजना पंचायत को हस्तातंरित कर दी है। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने पीएचई विभाग के सहायक यंत्री से अतिरिक्त मोटर प्रदान करने की मांग भी की है, ताकि भविष्य में इस तरह की समस्या से दो-चार ना होना पड़े।

Home / Balaghat / 5 दिन से ठप्प नल जल योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो