scriptपोस्टर बनाकर छात्रों ने दिया मलेरिया उन्मूलन का संदेश | Students made the message of eradicating malaria by making posters | Patrika News
बालाघाट

पोस्टर बनाकर छात्रों ने दिया मलेरिया उन्मूलन का संदेश

मलेरिया उन्मूलन विषय पर पोस्टर, नारा लेखन स्पर्धा का हुआ आयोजन

बालाघाटSep 19, 2019 / 08:53 pm

Bhaneshwar sakure

पोस्टर बनाकर छात्रों ने दिया मलेरिया उन्मूलन का संदेश

पोस्टर बनाकर छात्रों ने दिया मलेरिया उन्मूलन का संदेश

बालाघाट. बिरसा विकासखंड के शासकीय माध्यमिक विद्यालय अडोरी में जिद करो मलेरिया भगाओ अभियान के अंतर्गत छात्रों ने पोस्टर, नारा लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस दौरान मलेरिया व डेंगू की रोकथाम विषय पर जांच व पोस्टर बनाए गए। बच्चों ने मलेरिया के बचाव, मच्छर से सुरक्षा के बारे में नारे भी लिखे। मलेरिया एक खतरनाक बीमारी है और संक्रमित मच्छरों के काटने से स्वास्थ्य व्यक्ति में फैलती है। मलेरिया बुखार इलाज की अनुपस्थिति में जानलेवा भी हो सकता है। गर्भवती माता, 5 वर्ष के कम आयु के बच्चों को मलेरिया का खतरा ज्यादा होता है। उन्हें हम सभी को मच्छरों से सुरक्षित रखना चाहिए। कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है इसलिए बुखार आने पर जल्दी से जल्दी खून की जांच करा कर उचित उपचार लेना चाहिए। मलेरिया के इलाज के समय दवाइयों का सेवन खाना खाने के बाद ही करना चाहिए। मलेरिया व डेंगू के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए जिद करो मलेरिया भगाओ अभियान की शुरुवात बच्चों मेंं मलेरिया और डेंगू के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए एम्बेड परियोजना के द्वारा की गई है।
शासकीय माध्यमिक विद्यालय अडोरी के शिक्षक शंभू परते ने सभी छात्रों को मच्छरों से बचाव के लिए बतलाया। साथ ही मलेरिया और डेंगू उन्मूलन के विषय में समझाइश दी। इस दौरान शाला के शिक्षिका मीना तेकाम ने भी बच्चों को चित्रकला प्रतियोगिता के विषय के बारे मे जानकारी दी।
पोस्टर एवं नारा लेखन प्रतियोगिता में शासकीय माध्यमिक विद्यालय अडोरी के 31 छात्रों ने भाग लिया जिसमें रामेश्वरी धुर्वे ने प्रथम स्थान, मिथलेश तेकाम ने द्वतीय और छात्र करन मेरावी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Home / Balaghat / पोस्टर बनाकर छात्रों ने दिया मलेरिया उन्मूलन का संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो