स्कूलों का निरीक्षण कर शिक्षकों ने जांची बच्चों की कापियां

शालाओं में चलाया गया कॉपी चेकिंग अभियान

बालाघाट. प्रदेश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शुक्रवार को सभी शासकीय स्कूलों में कॉपी चैकिंग का एक दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के सहयोग से स्कूलों में कॉपी चैकिंग कार्य का निरीक्षण भी कराया गया। जिले में इस अभियान के लिए अधिकारियों को 5-5 स्कूलों को निरीक्षण के लिए आबंटित किया गया है।
जनपद पंचायत वारासिवनी अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल कोचेवाही के प्राचार्य बीएल हिवारे द्वारा शुक्रवार को शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल पटेलटोला (डोरली) व शासकीय प्राथमिक स्कूल डोरली, शासकीय प्राथमिक स्कूल मरारीटोला (कोचेवाही), प्राथमिक स्कूल नत्थाटोला (कोचेवाही) में पहुंचकर बच्चों की कापियां देखी। इस दौरान उन्होंने बच्चों से सवाल भी पूछे। इन पांचों स्कूलों में बच्चों की कापियां विषयवार संधारित मिली और पाठ्यक्रम भी पूर्ण पाया गया। स्कूल के लगने का निर्धारित समय सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक है। प्राचार्य ने बताया कि माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को एक दिन पूर्व ही सूचित कर दिया गया था कि 6 दिसंबर को बच्चों की कापियां देखने अधिकारी शाला में आएंगें। बच्चों की संबंधित विषयों में शत-प्रतिशत कॉपियां चेक की गई। अधिकारियों द्वारा चेक किया गया कि विद्यार्थियों द्वारा प्रत्येक विषय की कॉपी बनाई गई है अथवा नहीं। पढ़ाए गए सभी पाठों का अभ्यास कार्य कॉपी में कराया गया है अथवा नहीं। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए अभ्यास कार्य की नियमित रूप से जांच की जा रही है अथवा नहीं। शिक्षकों द्वारा कॉपी चेक कर गलती सुधार के लिए गलतियों पर लाल स्याही से गोले लगाकर उनके पास सही शब्द लिखे जा रहे हैं अथवा नहीं। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को नियमित रूप से व्यक्तिगत फीडबैक टीप देकर पुन अभ्यास कराया जा रहा है अथवा नहीं। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा जिन स्कूलों का निरीक्षण किया गया, वहां पर किसी भी प्रकार की कोई खामी नहीं पाई गई।

Bhaneshwar sakure Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned