scriptरसूखदारों के लिए मैदान किया था साफ, अब फिर फैली गंदगी | The ground was cleaned for the bloodthirsty, now the dirt spreads agai | Patrika News
बालाघाट

रसूखदारों के लिए मैदान किया था साफ, अब फिर फैली गंदगी

अब भी गंदगी के बीच पढऩे को मजबूर विद्यार्थी

बालाघाटOct 23, 2019 / 09:26 pm

mukesh yadav

रसूखदारों के लिए मैदान किया था साफ, अब फिर फैली गंदगी

रसूखदारों के लिए मैदान किया था साफ, अब फिर फैली गंदगी

कटंगी। नगर परिषद कार्यालय के ठीक बाजू में संचालित शासकीय शैक्षणिक संस्था शासकीय प्राथमिक शाला कटंगी में बच्चे गंदगी के बीच पढ़ाई करने और मध्याहन भोजन ग्रहण करने को मजबूर है। दरअसल, नगर परिषद ने इस शाला के परिसर को अपना कबाडख़ाना बना दिया है। नपा इस पूरे परिसर में कचरा वाहन, पानी टैंकर, दमकल वाहन खड़ा करके रखती है, जबकि परिसर में आवारा मवेशियों का जमघट लगा रहा है। मगर, नगर परिषद ना तो वाहनों को हटा रही है और ना ही आवारा मवेशियों को कांजी हाउस में डाल रही है। बता दें कि पत्रिका ने इस मामले को पूर्व में भी गंभीरता से उठाया था। इसके बाद मानवाधिकार आयोग में मामले को गंभीरता से लेते हुए नपा से जवाब तलब किया था। लेकिन इसके बावजूद भी हालत में अब तक कोई सुधार नहीं आया है।
गौरतलब हो कि बीते दिनों नवरात्रि के दौरान चंद रसुखदारों के कहने पर गरबा आयोजन के लिए शाला परिसर को नगर परिषद ने चकाचक कर दिया था तथा अपने सारे वाहन भी हटा लिए थे। लेकिन जैसे ही गरबा कार्यक्रम समाप्त हुआ। नपा ने फिर से परिसर में गंदगी फैलानी शुरू कर दी है। बता दें कि नपा यहां कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों को खड़ा करके रखती है। वहीं परिसर में बैठकर बच्चे मध्याहन भोजन ग्रहण करते हैं। ऐसे में गंदी बदबू फैलती है तथा संक्रमण बीमारियों का खतरा हमेशा ही बना रहता है। गत दिनों अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) प्रमोद सेनगुप्ता ने भी स्कूल परिसर की व्यवस्था को सुधारने के लिए नपा को निर्देश दिए थे, लेकिन नपा ने एसडीएम को निर्देशों की भी अवमानना करने में कोई कसर नहीं छोड़़ी।
प्राप्त जानकारी अनुसार शासकीय प्राथमिक शाला के जिम्मेदार शिक्षक कई बार नपा में दरखास लगाकर वाहनों को हटाने की गुहार लगा चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पूर्व में शाला के शिक्षकों ने बीआरसी से शिकायत की थी। बीआरसी ने भी नपा से पत्र व्यवहार कर मौके की स्थिति को देखा और नपा से वाहनों को हटाने के लिए कहा। मगर, नपा ने आज तक किसी तरह से भी व्यवस्था में सुधार नहीं किया है। जिसका खामियाजा छोटे-छोटे नौनिहालों को भुगतना पड़ रहा है। विद्यार्थियों के अभिभावकों एवं शिक्षकों ने कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी का ध्यानाकर्षण कराते हुए तत्काल शाला परिसर से नपा के सभी वाहनों, कचरा पेटी को हटवाने की मांग की है।

Home / Balaghat / रसूखदारों के लिए मैदान किया था साफ, अब फिर फैली गंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो