scriptमोती गार्डन की प्रतिष्ठा पर दाग लगा रहे समाज कटंक | The scandal stained on the prestige of the Moti Gardens | Patrika News
बालाघाट

मोती गार्डन की प्रतिष्ठा पर दाग लगा रहे समाज कटंक

मोती तालाब परिसर को पहुंचा रहे नुकसानतोड़ रहे ट्री गार्ड, शराब पिकर कर फैला रहे गंदगीकदम संस्था की टीम ने किया श्रमदान, की साफ-सफाई

बालाघाटFeb 03, 2019 / 05:57 pm

mukesh yadav

plantion

मोती गार्डन की प्रतिष्ठा पर दाग लगा रहे समाज कटंक

बालाघाट. शहर के एक मात्र मोती तालाब और यहां लगाई गई राजा भोज की प्रतिमा परिसर की प्रतिष्ठा पर समाज कटंक दाग लगा रहे हैं। इनके द्वारा यहां लगाए गए सौन्दर्यीकरण सामग्रियों को क्षतिग्रस्त करने के साथ ही गंदगी भी फैलाई जा रही है। इस कारण यहां सैर सपाटे के लिए आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रविवार को जब यहां समाज सेविओं की टीम श्रमदान करने पहुंची, तब ऐसी ही कई खामियां यहां से सामने आई।
जानकारी के अनुसार बच्चों के मनोरंजन और सुकून के पल गुजारने शहर में मोती तालाब उद्यान एक मात्र स्थल है। यहां समाज विशेष की मांग पर प्रशासन ने लाखों रुपए खर्च कर राजा भोज की प्रतिमा स्थापित करने के साथ ही तालाब के चारों ओर पथ वे निर्माण कर पौध रोपण और बैठक व्यवस्था का भी इंतजाम करवाया है। ताकि सुबह की तरोताजा हवा के बीच मार्निंग वॉक व सैर सपाटा किया जा सके। लेकिन इन सब सुविधाओं पर असामाजिक तत्वों की टेढ़ी नजर लग चुकी है। जिनके द्वारा प्रतिमा परिसर में शराबखोरी कर राजा भोज और उद्यान की प्रतिष्ठान पर दाग तो लगाया ही जा रहा है। साथ ही शहर की सौन्दर्यता को चार चांद लगाने वाले इन स्थलों की गरिमा को प्रभावित भी किया जा रहा है। उद्यान व परिसर की देखरेख व सुरक्षा व्यवस्था की मांग की जा रही है।
गायब हो रहे ट्री गार्ड, फैल रही गंदगी
प्रत्येक रविवार की तरह इस बार भी यहां कदम संस्था से जुड़े चिकित्सक और समाजसेवद्ध पौध रोपण करने पहुंचे। जिन्होंने देखा कि उनके द्वारा लगाए गए ट्री गार्ड चोरी कर लिए गए हैं। वहीं उद्यान परिसर में शराब की खाली बोतले व नमकीन के खाली पाउच से परिसर अटा पड़ा मिला। जबकि उद्यान कोतवाली थाने से महज २०० मीटर की दूरी पर है। ट्री गार्ड चोरी होने से जानवर पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, साथ ही गंदगी फैल रही है। संस्था से जुड़े चिकित्सक और समाजसेवियों ने गंदगी की सफाई की और असामाजिक तत्वों द्वारा पौधो और ट्री गार्ड को पहुंचाए गए नुकसान को व्यवस्थित करने का काम किया। इन्होंने बताया कि राजाभोज प्रतिमा स्थल के पास अंधेरा होने का फायदा असामाजिक तत्व उठा रहे हंै। जिससे न केवल उद्यान की सौन्द्रर्यता भंग हो रही है अपितु नशे में असामाजिक तत्व अनैतिक गतिविधियों को अंजाम देकर पौधो और ट्री.गार्ड को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
नपा भी असामाजिक तत्वों से परेशान
जिस नगरपालिका पर मोती उद्यान की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। वहीं नपा भी यहां पहुंचने वाले असामाजिक तत्वों की गतिविधियों से परेशान है। बताया जाता है कि मोती उद्यान में रात के लिए नपा द्वारा लाईटों को लगाया गया है लेकिन यहां रात में पहुंचकर असामाजिक तत्व लाईटों को भी नुकसान पहुंचा रहे हंै। जिससे नपा भी परेशान है। हालांकि नपा प्रबंधन का कहना है कि इस मामले में जल्द ही कोई ठोस कदम उठाकर नपा मोती उद्यान की सुरक्षा की जाएगी।
वर्सन
यदि प्रशासन और नपा पौधारोपण नहीं कर सकती तो कम से कम लगाए गए पौधों के बचाव के लिए ही अपना दायित्व निभाएं। ताकि पौधों की सुरक्षा हो सकें। जिम्मेदार लोगों की अनदेखी किया जाना निराशाजनक है।
डॉ अर्चना लोकरे, कदम मित्र
यह सही बात है कि रात के समय असामाजिक तत्व आते है और यहां गंदगी एवं असामाजिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। कई बार असामाजिक तत्वों ने यहां लगी लाईटो को भी फोड़ दिया है। उद्यान की सुरक्षा और यहां रात के अंधेरे में पहुंचने वाले असामाजिक तत्वों को रोकने के लिए पुलिस से चर्चा कर मोती उद्यान की सुरक्षा को लेकर कदम उठाए जाएंगे।
गजानन नाफड़े, नपा सीएमओ

Home / Balaghat / मोती गार्डन की प्रतिष्ठा पर दाग लगा रहे समाज कटंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो