scriptनक्सलियों को पनाह देने वाले तीन ग्रामीण गिरफ्तार | Three arrested for sheltering Naxalites | Patrika News
बालाघाट

नक्सलियों को पनाह देने वाले तीन ग्रामीण गिरफ्तार

पुजारीटोला में मुठभेड़ के बाद लांजी पुलिस ने की कार्रवाई, 9 जुलाई की रात्रि पुजारीटोला में मुठभेड़ में मारे गए थे दो इनामी नक्सली

बालाघाटJul 19, 2019 / 08:56 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat

नक्सलियों को पनाह देने वाले तीन ग्रामीण गिरफ्तार

बालाघाट. लांजी थाना क्षेत्र के देवरबेली चौकी के पुजारीटोला में हुई मुठभेड़ के बाद पुलिस ने नक्सलियों को पनाह देने के मामले में तीन ग्रामीणों पर भी कार्रवाई की है। इन ग्रामीणों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इतना ही नहीं इन ग्रामीणों पर धारा 212, 216, 34 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।
लांजी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बिरसा क्षेत्र के ग्राम मुंडा में ब्रजलाल पंद्रे की हत्या में संलिप्त नक्सलियों के ग्राम पुजारीटोला नेवारवाही में पुसुलाल टेकाम के मकान में आकर रूकने की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर आईजी केपी वेंकटेश्वर राव, डीआईजी आरएस डहेरिया के निर्देशन में एसपी अभिषेक तिवारी और हॉकफोर्स के कमांडेंट तरूण नायक के नेतृत्व में संयुक्त रुप से घेराबंदी की गई थी। जिसमें ग्राम नेवरवाही के पुजारीटोला में पुलिस बल के द्वारा गिरफ्तारी की चेतावनी दिए जाने पर नक्सलवादियों के द्वारा पुलिस बल पर जान से मारने की नियत से अंधाधुंध फायरिंग की थी। इस घटना में दो इनामी नक्सली मारे गए थे। इस मामले में नक्सलियों के खिलाफ लांजी थाना में धारा 307, 147, 148, 149, 120बी, 25, 27 आयुध अधिनियम, विधि विरूद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। इस मामले में नक्सलवादियों को संरक्षण देने वाले अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों ने लांजी पुलिस को दिए थे। वरिष्ठ अधिकारियों से मिले मार्गदर्शन में थाना प्रभारी लांजी ने नक्सलवादियों को अपने घर में पनाह देने के मामले में पुजारीटोला निवासी पुसुलाल पिता प्रेमलाल (३५), रूस्सुलाल पिता प्रेमलाल टेकाम (२८) और जैतलाल पिता सुरेलाल टेकाम (४५) का कृत्य धारा 212, 216, 34 भादवि का उल्लंघन पाया गया। जिसके चलते इन ग्रामीणों के खिलाफ धारा 212, 216, 34 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर उन्हें गिरफ्तार भी किया।
एक पुरुष, एक महिला नक्सली मुठभेड़ में हुए थे ढेर
पुजारीटोला में ९ जुलाई की रात्रि में हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में अशोक उर्फ मंगेश (२१) छग राज्य के राजनांदगांव जिले के बोरीतालाब निवासी और छग के बस्तर निवासी महिला नक्सली नंदे (१९) की मौत हो गई थी। परिजनों द्वारा शव नहीं ले जाने के कारण पुलिस ने नंदे के शव को बालाघाट में दफन किया था। जबकि मंगेश का शव उसके परिजनों ने लेकर गए थे। घटना में मारे गए नक्सली मंगेश के पास से पुलिस ने एक एसएलआर रायफल, ३ मैगजीन ४९ राउंड, २ वायरलेस सेट, १ मोबाइल चार्जर, टार्च, कैलकुलेटर, पीठ्ठू बैग, १०७२० रुपए नगदी, २ डायरी जब्त किया था। वहीं महिला नक्सली के पास से .३१५ बोर की रायफल, छाता, चाकू, सुई धागा, पेन व अन्य सामग्री जब्त की थी।
कलेक्टर ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, अपर कलेक्टर मरकाम करेंगे जांच
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दीपक आर्य ने 9-10 जुलाई की मध्य रात्रि में लांजी तहसील के देवरबेली चौकी के ग्राम पुजारीटोला में पुलिस व नक्सलियों की बीच हुई मुठभेड़ में दो नक्सली अशोक उर्फ मंगेश और महिला नक्सली नंदे की मृत्यु होने की घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए है। इस घटना की मजिस्ट्रियल जांच का जिम्मा अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम को सौंपा गया है। अपर कलेक्टर मरकाम को इस घटना की सभी पहलूओं पर जांच कर एक माह के भीतर अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो