scriptTransportation work of 55 procurement centers completed | 185 में से 55 उपार्जन केन्द्रों का परिवहन कार्य पूर्ण | Patrika News

185 में से 55 उपार्जन केन्द्रों का परिवहन कार्य पूर्ण

locationबालाघाटPublished: Jan 31, 2024 10:05:39 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

किसानों को भुगतान, धान परिवहन में तेजी लाने के निर्देश
उपार्जन समिति की बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों से की चर्चा

31_balaghat_106.jpg

बालाघाट. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए बनाए गए 185 में से 55 उपार्जन केन्द्रों से धान का परिवहन कार्य पूरा हो चुका है। कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने अधिकारियों को किसानों के भुगतान और धान परिवहन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने यह निर्देश जिला उपार्जन समिति की बैठक में दिए है।
बैठक में कलेक्टर ने सहकारिता विभाग को किसानों के भुगतान शीघ्र कराए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि शेष किसानों को भुगतान की रिपोर्ट हर दिन उन्हें प्रस्तुत की जाए। इसके अलावा धान परिवहन के संबंध में संबंधित विभागों से कहा कि परिवहन के कार्य में तेजी लाई जाए। जिले में लगभग 55 उपार्जन केंद्रों का परिवहन कार्य पूर्ण हो चुका है। इन केंद्रों की प्रथम, द्वितीय और तृतीय तौल का डेटा 3 दिनों के भीतर उपलब्ध कराएंगे। कलेक्टर ने नॉन एफएक्यू धान की मात्रा की सूची प्रस्तुत करने के लिए कहा है।
बैठक में मिलर्स को लेकर भी चर्चा की गई। पूर्व में उपार्जन कार्य के दौरान 23 मिलर्स को सीएमआर जारी नहीं करने के कारण शोकॉज जारी किए गए थे। इस पर आगामी कार्यवाही की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। बैठक में डीएमओ हीरेन्द्र रघुवंशी, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ज्योति बघेल, कृषि उपसंचालक राजेश कुमार खोब्रागढ़े, सीसीबी सीईओ आरसी पटले सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि जिले में समर्थन मूल्य पर 108137 किसानों से 58 लाख 50 हजार 606 क्विंटल धान की खरीदी की गई है। इन किसानों से 1277 करोड़ 18 लाख रुपए से अधिक राशि की धान की खरीदी की गई है। इनमें से 878 करोड़ 37 लाख रुपए का ही किसानों को सफल भुगतान हो पाया है। शेष राशि का अभी भी भुगतान नहीं हो पाया है। जिसके कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो