scriptविद्युत करंट से दो तेंदुओं की मौत | Two leopards died due to electric current | Patrika News
बालाघाट

विद्युत करंट से दो तेंदुओं की मौत

परसवाड़ा क्षेत्र के खुरमुंडी बीट का मामला

बालाघाटJun 13, 2021 / 09:07 pm

Bhaneshwar sakure

विद्युत करंट से दो तेंदुओं की मौत

विद्युत करंट से दो तेंदुओं की मौत

बालाघाट. परसवाड़ा वन परिक्षेत्र पूर्व सामान्य बैहर के खुरमुंडी बीट में रविवार को विद्युत करंट लगने से दो तेंदुओं की मौत हो गई है। दोनों तेंदुओं का विद्युत करंट से शिकार किए जाने की संभावना जताई जा रही है। इधर, सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा। पंचनामा कार्रवाई पूरी की। शव का पीएम कराकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं प्रकरण को जांच में लिया है। इधर, इस मामले में वन विभाग ने दो संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू कर दी है। वन अमले ने मौके पर डॉग स्क्वायड को भी लेकर पहुंचे थे। जिसके आधार पर वन अमले ने दो संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।
जानकारी के अनुसार खुरमुंडी बीट के अंतर्गत राजस्व क्षेत्र में रविवार को एक नर और एक मादा तेंदुए की करंट लगने से मौत हो गई। रविवार की सुबह तकरीबन 9 बजे ग्रामीणों से वन विभाग को तेंदुओं के मृत होने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद वन अमला मौके पर पहुंचा। जहां पर एक नर और एक मादा तेंदुए का शव पड़ा हुआ था। दोनों शव एक-दूसरे से करीब ६ मीटर की दूरी पर थे। विभाग द्वारा बताया जा रहा है कि तेंदुए के शव के करीब से ही 11 केवी बिजली के पोल लगे हैं। जहां से जंगली जानवरों के शिकार के लिए करंट बिछाए गए थे।
वनों से बाहर आ जाते हैं वन्य जीव
सीसीएफ एनके सनोडिया का कहना है कि परसवाड़ा क्षेत्र कान्हा नेशनल पार्क से भी लगा हुआ है। वहीं क्षेत्र में सघन वन भी है। ऐसे में वन्य जीव जंगलों से बाहर आ जाते हैं। ऐसे में उनका शिकार कर लिया जाता है। विभाग द्वारा वन्य जीवों के शिकार की पुनरावृत्ति न हो, इसका प्रयास किया जाएगा। साथ ही इस मामले में यदि विभाग के किसी भी कर्मचारी की लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।
वन्य जीवों का लगातार हो रहा शिकार
जिले में वन्य जीवों का शिकार लगातार होते जा रहा है। इसके पूर्व रामपायली, कटंगी क्षेत्र में भी वन्य जीव बाघ, तेंदुए का शिकार हुआ था। वहीं कान्हा नेशनल पार्क में भी बाघ की मौत हुई थी। बावजूद इसके वन विभाग इसे गंभीरता से नहीं ले रहा है। जिसके कारण वन्य जीवों का लागतार शिकार होते जा रहा है। इधर, वन विभाग किसी भी वन्य जीव के शिकार होने के बाद पंचनामा कार्रवाई कर प्रकरण को केवल विवेचना में ले लेता है। इसके बाद आगे की कार्रवाई पूरी नहीं हो पाती है। जिसके कारण शिकारियों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं।
इनका कहना है
रविवार को दो मृत तेंदुओं के शव होने की सूचना मिली थी। इस मामले में दो संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
-एनके सनोडिया, सीसीएफ, बालाघाट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो