विकास से अछूता परसाड़ी टोला

विकास से अछूता परसाड़ी टोला

Mantosh Kumar Singh | Publish: Mar, 14 2018 08:27:08 PM (IST) Balaghat, Madhya Pradesh, India

नगर के वार्ड क्रमांक 11 का हाल-
शहर के निवासी शहरी सुविधाओं को मोहताज, सुनवाई नहीं

बालाघाट. कटंगी को मॉडल शहर बनाया जाएगा। वार्डों में विकास की गंगा बहेगी। तीन साल पहले ऐसे ही हसीन सपने (जुमला) नगर की जनता को दिखाए गए। लेकिन इन तीन सालों में ना तो शहर की दशा बदली और ना कहीं विकास दिखाई दे रहा है। शहर के तमाम वार्डों में लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। सर्वाधिक बुरा हाल नगर के वार्ड क्रमांक 11 परसाड़ी टोला का है। इस टोले के निवासियों का कहना है कि शहरवासी तो है। लेकिन शहरी सुविधाएं मुहैया नहीं हो रही है। इस टोले को जैसे-तैसे काफी मशक्कत के बाद मुख्य मार्ग से सड़क बनाकर जोड़ तो दिया गया। लेकिन इसके बाद भी टोले में साफ-सफाई नहीं होती। पेयजल जैसी समस्याओं से प्रतिदिन दो-चार होना पड़ता है। टोले में गरीबों के पास आवासीट पट्टे नहीं है। इस कारण उन्हें केन्द्र की प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ लेने में दिक्कतें आ रही है।
टोलेवासियों के अनुसार इस टोले में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 7 हंैडपंप बने हुए हैं। जिनमे से 5 शुरू है और 2 बंद है, वहीं जो हैंडपंप शुरू है उनका जल स्तर भी काफी गहरा चुका है। नगर परिषद् के अधिकारी तथा कर्मचारी भी इस टोले में कभी नहीं आते। टोले के लोग कहते हंै कि उनकी जिंदगी गांव में बसने वाले ग्रामीणों की की हालात से भी बदत्तर है।
सड़क में आई दरार, नहीं मिले पट्टे
इस टोले में चंद वर्ष पहले बनी सड़क के बड़े बुरे हाल है। निर्माण के दौरान गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने की वजह से यह पूरी तरह से नष्ट होने की कगार है। वर्तमान में इस सड़क में दरारें आने की वजह से यह कई स्थानों पर दो भागों में बंट चुकी है। अगर जल्द ही सड़क की मरम्मत नहीं की गई तो पूरी तरह से नष्ट हो जाएगी। इसके बाद यहां निवासरत गरीबों को पट्टे भी नहीं मिल पाए हैं। कई बार गुहार लगाई गई। लेकिन हर जगह केवल कोरा आश्वासन भर मिला है।
इनका कहना है-
सड़क, पानी की समस्या का समाधान शीघ्र ही किया जाएगा। हंैडपंपों में जो दिक्कते हैं, उन्हें जल्द दूर किया जाएगा।
श्रीकांत पाटर, सीएमओ नप कटंगी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned