scriptरेत खनन करते 5 टे्रक्टरों को ग्रामीणों ने पकड़ा | Villagers caught 5 tractors mining sand | Patrika News
बालाघाट

रेत खनन करते 5 टे्रक्टरों को ग्रामीणों ने पकड़ा

भाजपा नेता गौरव पारधी एवं ग्रामीणों ने किया पुलिस के हवाले

बालाघाटJan 29, 2021 / 05:36 pm

mukesh yadav

रेत खनन करते 5 टे्रक्टरों को ग्रामीणों ने पकड़ा

रेत खनन करते 5 टे्रक्टरों को ग्रामीणों ने पकड़ा

कटंगी। कटंगी थाना अंतर्गत आने वाले कलगांव में चंदन नदी से रेत का खनन कर रहे 5 टे्रक्टरों को स्थानीय ग्रामीणों ने पकड़ा है। इन सभी टे्रक्टरों को गुरूवार की देर शाम ग्रामीणों एवं भाजपा नेता गौरव सिंह पारधी ने कटंगी पुलिस के हवाले कर दिया है। दरअसल, कलगांव में रेतघाट स्वीकृत है। लेकिन ग्रामीणों का आरोप है कि ट्रेक्टर स्वीकृत क्षेत्र से बाहर अवैध तरीके से रेत का खनन कर रहे थे। जिन्हें पकड़ा गया है।
प्राप्त जानकारी अनुसार गुरूवार की सुबह करीब 10 बजे ग्रामीणों ने टे्रक्टरों को नदी में रेत का खनन करते हुए पकड़ा। इसके बाद इन्हें नदी से बाहर लाया गया और दस्तावेजों के बारे में पूछताछ की। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणों को हुजूम मौके पर जमा हो गया और काफी गहमा-गहमी का माहौल बन गया। टे्रक्टरों चालकों ने टे्रक्टर मालिकों को टे्रक्टर रोके जाने की सूचना दी और टे्रक्टर मालिकों ने पुलिस को, तब दोपहर में पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ग्रामीणों को समझाने की लगातार कोशिश करते रही। लेकिन ग्रामीणों ने पुलिस को अवैध खनन होने की बात कहकर कुछ भी सुनने से इंकार दिए। दोपहर में ही 3 बजे ग्रामीणों ने भाजपा नेता गौरव पारधी को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके बाद वह मौके पर पहुंचे और आखिरकार शाम करीब 6 बजे पांचों टे्रक्टरों को कटंगी थाने लाया गया। हालाकिं अब तक इन टे्रक्टरों के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्रवाई हुई है या नहीं इस बात की पुलिस ने पुष्टि नहीं की है।
टे्रक्टर मालिकों का कहना है कि वह रायल्टी लेकर ही रेत का परिवहन कर रहे थे, ग्रामीण जबरन अवैध खनन करने की बात कह रहे हैं। वहीं जानकारों का मानना है कि अगर, रेत अवैध स्थान से निकलवाई जा रही है तो इसमें टे्रक्टर मालिकों एवं चालकों की कोई गलती नहीं है इसके लिए ठेकेदार जिम्मेदार है, जो गलत स्थान से रेत निकलवा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि अब तक रेतघाट स्वीकृत क्षेत्र में का सीमाकंन नहीं हुई है। इय कारण मनमाना तरीके से रेत निकाली जा रही है। यहीं वजह है कि जिन-जिन स्थानों पर रेतघाट स्वीकृत है, वहां-वहां विवाद की स्थिती निर्मित हो रही है। इस ओर खनिज एवं राजस्व विभाग भी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिनके द्वारा स्वीकृत रेतघाटों का सीमाकंन नहीं करवाया जा रहा है। इस कारण भविष्य में भी इस तरह के विवाद होने की आशंका बनी हुई है। ग्रामींणों की मांग है कि ग्रामीणों को रेत निकालने में सरकार के निर्देशों के अनुसार छूट प्रदान की जाए।

Home / Balaghat / रेत खनन करते 5 टे्रक्टरों को ग्रामीणों ने पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो