scriptपानी की किल्लत, ग्रामीण परेशान | Water crisis, rural distress | Patrika News
बालाघाट

पानी की किल्लत, ग्रामीण परेशान

मुलभूत सुविधाओं को तरसता बांधटोला-

बालाघाटMay 24, 2019 / 07:40 pm

mukesh yadav

jal sankat

पानी की किल्लत, ग्रामीण परेशान

कटंगी। अंचल की ग्राम पंचायत देवरी के बांध टोला में ग्रामीणों को पीने के पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। 30 घरों की 150 की आबादी वाले इस टोले में वैसे तो दो हंैडपंप एवं एक कूप है, जिसमें से केवल एक हंैडपंप से ही पीने योग्य पानी मिलता है, जबकि दूसरे की टोले से अधिक दूरी होने की वजह से उपयोग नहीं हो पा रहा है। 12 साल पहले बने कूप में पानी का जलस्तर काफी कमजोर है। इस कारण इसका आज तक उपयोग नहीं हो पाया है। टोलेवासियों ने आरोप लगाया कि मूलभूत सुविधाओं से जुझते इस टोले की ओर जनप्रतिनिधियों का बिल्कुल भी ध्यान नहीं है। टोलेवासियों टोले की लगातार बढ़ती आबादी को देखते हुए यहां अतिरिक्त हैंडपंप खनन किये जाने की मांग की है।
वार्ड पंच सुखदास वरकड़े, ताराबाई खोब्रागड़े, लवकेश सपामे, ओमकार नेवारे, मीराबाई नेवारे, नेहरूलाल नेवारे, फुलचंद नेवारे, सुंपनदा वरकड़े, अंकेश सपामे, रामचंद नेवारे, पदमसिंह सलामे, झनक भिमटे सहित अन्य ने बताया कि वार्ड की पेयजल समस्या को लेकर उन्होंने सरपंच, विधायक एवं लोक स्वास्थय यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कई बार शिकायत की, लेकिन इसके बावजूद भी आज तक समस्या जस की तस बनी हुई है। गौरतलब हो टोले में पेयजल के पर्याप्त साधन नहीं होने की वजह से गर्मी के मौसम में यहां निवास कर रहे लोगों को भारी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। टोलेवासियों ने बताया अभी 1 किमी. दूर जाकर पानी लाना पड़ रहा है। गौरतलब हो टोलेवासी जिस हैंडपंप का उपयोग कर रहे है, उसमें पाईपों की संख्या केवल चार है जिसके चलते पानी निकालने में काफी विलंब लगता है।
उल्लेखनीय है इस टोले में पेयजल के अलावा सड़क, बिजली जैसी मुलभूत सुविधाओं की भी कमी है। ग्रामीणों ने बताया कच्ची सड़क होने के कारण बारिश के मौसम में पुरा मार्ग कीचड़ की वजह से दलदल में तब्दील हो जाता है, ऐसे में आवागमन करने में काफी कठिनाईयों को सामना करना पड़ता है। स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी होती है, कई बार बच्चें सड़क के दलदलों में फसकर, गिरकर घायल हो जाते है। बारिश के समय इस टोले में बीमार होने वाले किसी भी व्यक्ति का उपचार करने के लिए स्थानीय चिकित्सक टोले में आने से परहेज करते है।

Home / Balaghat / पानी की किल्लत, ग्रामीण परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो