scriptWeather Update : तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार, जानिए मौसम का पूरा हाल | weather changed western disturbance effect heavy rainfal and hailstorm | Patrika News
बालाघाट

Weather Update : तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार, जानिए मौसम का पूरा हाल

पूर्वी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरु भी हो चुका है। इनमें बालाघाट में सबसे अधिक 32.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

बालाघाटFeb 06, 2020 / 07:52 pm

Faiz

Weather Update

Weather Update : तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार, जानिए मौसम का पूरा हाल

बालाघाट/ मध्‍य प्रदेश में जारी ठंड के असर के बीच पूर्वी हिस्‍से में बारिश की गतिविधियां एक बार फिर तेज़ होने लगी हैैं। फिलहाल, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरु भी हो चुका है। इनमें बालाघाट में सबसे अधिक 32.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभा का अनुमान है कि, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के औलावृष्टी और तेज हवाओं के चलने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बालाघाट समेत पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों सहित मंडला, जबलपुर, दमोह में एक बार फिर तेज बारिश हो सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- धार मॉबलिंचिंग में बीजेपी नेता गिरफ्तार, भीड़ को उकसाने का आरोप, 5 पुलिसकर्मी भी सस्पेंड


ओलावृष्टि और गरज के साथ हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ट्रफ दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक बनेगी। इस सिस्टम के चलते पूर्वी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में फिर से बारिश शुरु हुई है, जिसके आगामी दो तीन दिनों तक जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग का ये भी अनुमान है कि, इन क्षेत्रों के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और गरज के साथ भी बारिश हो सकती है। इसी ट्रफ के चलते पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला देखने में आ रहा है। हालांकि पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश में कुछ कमी आई क्योंकि कॉन्फ्लुएंस जोन पूर्वी भारत की ओर बढ़ गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मोहन भागवत ने की CAA, राम मंदिर और गौसेवा पर अहम चर्चा, बीजेपी नेताओं को दिये खास निर्देश



9 फरवरी से बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि, मध्‍य प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश का 8 फरवरी तक जारी रह सकता है। वहीं, 9 फरवरी से बारिश का सिलसिला ओडिशा और पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ सकता है। इससे मध्य भारत के राज्यों में मौसम साफ तो होगा ही, इन इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस राज्य में Assistant Professors की भर्ती का ऐलान, अतिथि विद्वानों को नहीं निकाला जाएगा


यहां दर्ज की गई बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिमी मध्य प्रदेश के बैतूल में 0.7 मिमी बारिश हुई, होशंगाबाद 3.0 मिमी बारिश हुई। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश के बालाघाट में सबसे अधिक 32.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि मंडला में 30.8 मिमी, सिवनी में 25.0 मिमी, छिंदवाड़ा में 23.2 मिमी, अनूपपुर में 18.0 मिमी, शहडोल में 7.0 मिमी, जबलपुर में 4.2 मिमी, रीवा में 3.2 मिमी, कटनी में 3.0 मिमी, उमरिया में 2.6 मिमी, सीधी में 1.0 मिमी, नरसिंहपुर, सागर और अमरकंटक में 8.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Home / Balaghat / Weather Update : तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार, जानिए मौसम का पूरा हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो