scriptकौन होगा गांव की सरकार में, मतदाता आज करेंगे फैसला | Who will be in the government of the village, voters will decide today | Patrika News
बालाघाट

कौन होगा गांव की सरकार में, मतदाता आज करेंगे फैसला

जिले के चार विकासखंडों में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान आज3850 पंच, 233 सरपंच, 78 जपं सदस्य, 10 जिपं सदस्यों के लिए होगा मतदानमतदान सामग्री लेकर मतदान दल पहुंचे केन्द्र

बालाघाटJun 24, 2022 / 10:13 pm

Bhaneshwar sakure

कौन होगा गांव की सरकार में, मतदाता आज करेंगे फैसला

कौन होगा गांव की सरकार में, मतदाता आज करेंगे फैसला

बालाघाट. गांव की सरकार में कौन रहेगा राजा और कौन रहेगा रंक, इसका फैसला मतदाता 25 जून को करेंगे। जिले के चार विकासखंडों के 3850 पंच, 233 सरपंच, 78 जनपद पंचायत सदस्य और 10 जिला पंचायत सदस्यों के लिए मतदान होगा। जिले के चार विकासखंडों के 712 मतदान केन्द्रों में 410011 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। शुक्रवार को मतदान सामग्री लेकर दल मतदान केन्द्र पहुंच गए हैं। इन चारों ही विकासखंड में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने में महिला मतदाताओं की भूमिका अग्रणी रहेंगी। 25 जून को होने वाले मतदान को लेकर चुनाव प्रेक्षक, कलेक्टर, एसपी ने अलग-अलग केन्द्रों में पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। पंचायत चुनाव के लिए मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है। मतदान वाले ग्रामों से 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाली समस्त मदिरा दुकानों को बंद करा दिया गया है।
जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण में 25 जून को विकासखंड बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी और खैरलांजी के ग्रामों में मतदान कराया जाएगा। जिसके लिए 24 जून को मतदान दलों को मतदान सामग्री के साथ मतदान केन्द्रों पर सुरक्षित पहुंचा दिया गया है। मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण विकासखंड मुख्यालय से किया गया और वहां से उन्हें संबंधित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया।
कलेक्टर, एसपी ने बैहर, परसवाड़ा की देखी स्थिति
कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी समीर सौरभ ने 24 जून को परसवाड़ा और बैहर पहुंचकर मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण कार्य, उनकी भोजन व्यवस्था, रवाना होने के लिए वाहनों की व्यवस्था को देखा। इस दौरान उन्होंने मतदान दलों को मतदान सामग्री के साथ बसों से मतदान केन्द्रों के लिए रवाना करवाया। उन्होंने मतदान दलों के सदस्यों से कहा कि वे प्रशिक्षण में बताए अनुसार और राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप स्वतंत्र व निष्पक्ष मतदान संपन्न कराएं। मतदान के बाद मतगणना का कार्य भी करना है। मतदान दल के सदस्य अपना कार्य जिम्मेदारी के साथ करें। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। मतदान या मतगणना में किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी तरह का व्यवधान करने की कोशिश की जाए तो तत्काल अपने सेक्टर ऑफिसर से संपर्क करने कहा गया है।
जिपं सीईओ ने सामग्री वितरण का लिया जायजा
प्रथम चरण के चुनाव के लिए मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण व मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियो का जायजा लेने जिपं सीईओ ने शुक्रवार को वारासिवनी व खैरलांजी का निरीक्षण किया। मतदान दलों को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कराया। इस दौरान उन्होंने मतदान दलों के सदस्यों से चर्चा की और कहा कि किसी भी तरह की परेशानी आने पर तत्काल अपने सेक्टर ऑफिसर से सम्पर्क करें। कुम्हली, मोवाड़ के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां पर उपलब्ध सुविधाओं को देखा। उन्होंने महाराष्ट्र राज्य से लगने वाली जिले की सीमा के ग्राम मोवाड़ चैक पोस्ट का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीईओ जनपद पंचायत खैरलांजी श्रुति चौधरी भी उपस्थित रही।
मतदान केन्द्र पहुंचकर प्रेक्षक ने किया निरीक्षण
चुनाव पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त प्रेक्षक शरद कुमार श्रोत्रिय ने बिरसा विकासखंड के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। प्रेक्षक ने 24 जून को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय खैरलांजी पहुंचकर मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण का निरीक्षण किया। ग्राम खरखड़ी के मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। ग्राम कायदी के मतदान केन्द्र पहुंचकर वहां का जायजा लिया। खैरलांजी में मतदान सामग्री वितरण के दौरान उन्होंने मतदान दलों से कहा कि वे स्वतंत्र व निष्पक्ष होकर चुनाव कार्य संपन्न कराएं।

Home / Balaghat / कौन होगा गांव की सरकार में, मतदाता आज करेंगे फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो