scriptजंगल से भटककर गांव आए वन्य प्राणी की हुई मौत | Wildlife passed away in the village after passing through forest | Patrika News
बालाघाट

जंगल से भटककर गांव आए वन्य प्राणी की हुई मौत

वन्य प्राणी को देखकर गांव के शावक उसके पीछे दौड

बालाघाटJan 02, 2019 / 05:00 pm

Bhaneshwar sakure

balaghat

जंगल से भटककर गांव आए वन्य प्राणी की हुई मौत

बालाघाट. परसवाड़ा क्षेत्र के ग्राम झालीटोला में मंगलवार को सुबह जंगल की ओर से एक नर साम्भर भटककर गांव पहुंच गया। वन्य प्राणी को देखकर गांव के शावक उसके पीछे दौड़े। कुत्तों को हमला करते देख ग्रामीणों ने दौड़कर वनप्राणी की जान कुत्तों से बचाई। इधर, वन्य प्राणी के ग्राम में आने की खबर फैलते ही पूरे क्षेत्र के लोग मौके पर जमा हो गए। वहीं थका और बदहवास सा होकर वन्य प्राणी एक जगह पर बैठ गया। उसके चारों ओर लोगों का हुजूम लग गया। इस बीच ग्रामीणों द्वारा वनविभाग को सूचना भी दी गई। सूचना मिलने पर वन अमला मौके पर पहुंचा। वन विभाग द्वारा लोगों की संख्या देखकर किसी प्रकार से भीड़ से दूर ले जाकर वन्य प्राणी को छोडऩे का प्रयास किया गया, लेकिन उसने लोटमारा जंगल के समीप ही दम तोड़ दिया।
वन विभाग से सहायक वनपरिक्षेत्राधिकारी सुरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि ग्रामीणों से दूर जंगल की ओर उक्त नर साम्भर को ले जाने का प्रयास किया गया। लेकिन कुछ ही दूर जाने के बाद उसने दम तोड़ दिया। उम्रदराज और बीमारीयों से ग्रसित उक्त साम्भर की मौत डाक्टर द्वारा दम घुटने से होना बताया जा रहा है। चुंकि जंगल और गांव नजदीक है। इसीलिए वनप्राणी गांवों में आ जाते है और ऐसी घटना हो जाती है। मृत साम्भर का शव परीक्षण सम्भागीय प्रबन्धक लामता प्रोजेक्ट बालाघाट एसएस मेहता की उपस्थिति में शासकीय पशू चिकित्सक आशीष वैद्य द्वारा किया गया। इसके बाद उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

Home / Balaghat / जंगल से भटककर गांव आए वन्य प्राणी की हुई मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो