बालाघाट-जबलपुर के लिए करना होगा इंतजार, दिसंबर तक बालाघाट-समनापुर तक दौड़ेगी ट्रेन

Bhaneshwar sakure

Publish: Oct, 12 2017 08:30:02 (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
बालाघाट-जबलपुर के लिए करना होगा इंतजार, दिसंबर तक बालाघाट-समनापुर तक दौड़ेगी ट्रेन

बिलासपुर जोन के जीएम, डीआरएम ने किया स्टेशन का निरीक्षण

बालाघाट. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन जीएम सुनील कुमार, डीआरएम अमित अग्रवाल और रेलवे निर्माण प्रमुख पांडे सहित अन्य अधिकारी गुरुवार को बालाघाट पहुंचे। ये अधिकारी स्पेशल ट्रेन से सुबह ६ बालाघाट पहुंचे। इस दौरान अधिकारियों ने बालाघाट स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। डीआरएम ने पूरे स्टेशन परिसर से लेकर रेलवे कॉलोनी का भी निरीक्षण किया। जिनके साथ निर्माण एजेंसी के अधिकारी एवं स्टेशन प्रबंधक एचएच कुशवाहा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान सांसद बोधसिंह भगत ने भी रेलवे के अधिकारियों से चर्चा की। बालाघाट में निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों का दल नैनपुर रवाना हुआ। जहां नैनपुर से चिरईडोंगरी के बीच चल रहे अमान परिवर्तन के कार्य का निरीक्षण किया।
रेलवे जीएम सुनील कुमार ने सर्किट हाउस में सांसद बोधसिंह भगत से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच बालाघाट-जबलपुर और समनापुर के बीच ब्रॉडगेज ट्रेन को प्रारंभ करने सहित अन्य रेल मार्गों, रेलवे ओवर ब्रिज, अंडर ग्राउंड ब्रिज समस्या, हाल्ट स्टेशन, सिवनी-भोमा के बीच अमान परिवर्तन कार्य की परेशानी व अन्य विषयों पर चर्चा की। सांसद ने जिलेवासियों को शीघ्र ही रेल सुविधा का लाभ दिलाए जाने की बात रेलवे के अधिकारियों से कही। इधर, जीएम सुनील कुमार ने चर्चा में आश्वस्त किया है कि इस वित्तिय वर्ष के अंत तक बालाघाट से समनापुर के बीच यात्री ट्रेन का आवागमन प्रारंभ कर दिया जाएगा। बालाघाट-जबलपुर के बीच 2018 के अंत तक यात्री ट्रेन शुरू हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि सांसद बोधसिंग भगत द्वारा रेलवे मंत्रालय को भेजे गए सरेखा रेलवे क्रासिंग पर 40 करोड़ की लागत से बनाए जाने वाले ओवर ब्रिज के लिए मंत्रालय ने 20 करोड़ रुपए जारी कर दिए है। शेष राशि राज्य शासन को देनी होगी। जिसके मिलते ही ओवरब्रिज का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस मामले में सांसद ने शीघ्र ही प्रदेश सरकार से चर्चा कर शेष राशि उपलब्ध कराए जाने की बात कही। लगभग 14 गांवो को जोडऩे वाले बुदबुदा में हाल्ट स्टेशन का प्रस्ताव रेलवे विभाग के सीसीएम कार्यालय में अटका है। जहां से स्वीकृति मिलने के बाद बुदबुदा हाल्ट स्टेशन बनाया जाएगा।
जीएसटी से अमान परिवर्तन के काम की गति पड़ी मंद
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जीएसटी के चलते निर्माण कार्य की गति मंद हो गई है। रेलवे अधिकारियों ने सांसद के समक्ष रेलवे के काम को जीएसटी से मुक्त रखे जाने की बात भी रखी। इधर, सांसद ने गर्रा सहित बालाघाट में विभाग द्वारा तैयार किए गए अंडर ग्राउंड ब्रिज में पानी भरने की समस्या से रेलवे अधिकारियों को अवगत कराया। जिस पर जीएम सुनील कुमार ने तकनीकि दल को निर्देशित किया है कि वे अंडर ग्राउंड में आ रही समस्याओं का उचित निराकरण करें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned